हिमाचल की इस कुंड में नहाने से नि:संतान दंपतियों को संतान की होती है प्राप्ति, जानें पूरी कहानी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1448505

हिमाचल की इस कुंड में नहाने से नि:संतान दंपतियों को संतान की होती है प्राप्ति, जानें पूरी कहानी

हिमाचल के बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी की पहाड़ियों के बीच में बसा बहुत ही रमणीक व सौंदर्य से भरपूर काला जौहर नामक एक धार्मिक स्थल है जिसका अपना अलग ही महत्व है. प्राचीन मान्यता के अनुसार यहां स्नान करने से निसंतान दंपतियों को संतान की प्राप्ति होती है.

हिमाचल की इस कुंड में नहाने से नि:संतान दंपतियों को संतान की होती है प्राप्ति, जानें पूरी कहानी

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल के बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी की पहाड़ियों के बीच में बसा बहुत ही रमणीक व सौंदर्य से भरपूर काला जौहर नामक एक धार्मिक स्थल है जिसका अपना अलग ही महत्व है. प्राचीन मान्यता के अनुसार यहां स्नान करने से निसंतान दंपतियों को संतान की प्राप्ति होती है. वहीं, हर साल की तरह इस बार भी काला जोहड़ में आज वार्षिक झंडा चढ़ाने की रस्म अदा की गई.

हिमाचल में आचार संहिता का उल्लघंन, शिमला के कसुम्पटी से प्रत्याशी सुरेश भारद्वाज को नोटिस जारी

सेवादार बाबा अमरनाथ के नेतृत्व में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने झंडा चढ़ाने की रस्म में भाग लिया और काला जौहर में स्नान करके अपना जीवन धन्य किया. काला जौहर जिसे चक्षु कुंड भी कहा जाता है. बता दें, शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर के समीप एक पवित्र स्थान है. मान्यता है कि महिषासुर के मुख्य सेनापति चिक्षुर की खोपड़ी इसी स्थान पर गिरी थी. 

यह एक पवित्र स्थान है जहां लोग त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए स्नान करते हैं. इसके साथ ही एक पौराणिक कथा के अनुसार इस प्राचीन कुंड में स्नान करने से विवाहित स्त्रियों को संतान की प्राप्ति होती है और महिलाएं बांझपन के दोष से मुक्त हो जाती हैं और उनके जीवन में खुशियां दस्तक दे देती है. 

Saturday Tips: शनिवार के दिन शनि देव को ऐसे करें प्रसन्न, करें ये उपाय

गौरतलब है कि शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर से लगभग आठ किलोमीटर की दूरी पर यह धार्मिक स्थल विद्यमान है. वहीं पहाड़ियों के बीच में बसा हुआ यह बहुत ही रमणीक और शांतिप्रिय धार्मिक स्थल है. इस मंदिर का रख-रखाव बाबा अमरनाथ के द्वारा किया जाता है, जिसमें श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का भी आयोजन भी किया जाता है और यहां पर बड़ी धूमधाम से आज वार्षिक झंडा रस्म अदा की गई.

Watch Live

 

Trending news