Himachal Pradesh में बारिश के बाद करोड़ों का नुकसान, कई योजनाओं पर भी पड़ा बुरा असर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1776521

Himachal Pradesh में बारिश के बाद करोड़ों का नुकसान, कई योजनाओं पर भी पड़ा बुरा असर

Himachal Pradesh Weather: हमीरपुर जिला में मानसून की शुरुआत के बाद अब तक 90 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसमें जल शक्ति विभाग को सबसे ज्यादा 55 करोड़ का नुकसान हुआ है जबकि पीडब्ल्यूडी को 25 करोड़ का नुकसान हुआ है. 

Himachal Pradesh में बारिश के बाद करोड़ों का नुकसान, कई योजनाओं पर भी पड़ा बुरा असर

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: पिछले कई दशकों के बाद हुई कहर बरपाने वाली बारिश से हमीरपुर जिला में जल शक्ति विभाग और पीडब्ल्यूडी विभाग को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. हमीरपुर जिला में बारिश के चलते अब तक करीब 90 करोड रुपये का नुकसान हुआ है, जिसमें सबसे ज्यादा 55 करोड़ का नुकसान जल शक्ति विभाग को हुआ है, जिसकी दर्जनों पानी की स्कीमें बर्बाद हो गई हैं. 

मलबे में दबकर कई जगहों पर मवेशियों की भी हुई मौत 
गौरतलब है कि जिला में 9 और 10 जुलाई को जो भारी बारिश हुई थी, जिसके कारण व्यास नदी में पानी में सिल्ट आ जाने की वजह से पेयजल स्कीमों को नुकसान के चलते उसे स्थापित करने में काफी मुश्किलें आ रही है. हालांकि गनीमत यह रही कि अभी तक कोई भी जानी नुकसान जिले में नहीं हुआ है. ग्रामीण इलाकों में काफी जगहों पर कच्चे मकान गिर गए हैं. इसके अलावा कई जगहों पर मवेशी भी दबकर मर गए हैं. जिला प्रशासन की ओर से सभी संबंधित इलाकों में पीड़ित लोगों को बड़ी राहत देने का काम भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather: भारी बारिश के कारण खतरे की जद में आए मकान

नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर प्रशासन को भेजा जा रहा डाटा
उपायुक्त हमीरपुर हेमराज बैरवा ने बताया कि बरसात से अभी तक जिले में जल शक्ति विभाग और पीडब्ल्यूडी सहित अन्य दूसरे विभागों को मिलाकर करीब 90 करोड़ का नुकसान हुआ है. जगह-जगह हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करके सरकार को भेजी जा रही है. प्रशासनिक टीमें सभी जगहों पर मुस्तैदी से काम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Update: संगरूर नदी में नहीं कम हो रहा जल स्तर, जानें क्या है ताजा हालात

क्या है मौसम विभाग का अनुमान?
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. हालांकि कई जगहों पर अब हालात सामान्य हो गए हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश के बाद यहां जगह-जगह जलभराव के कारण बाढ़ और लैंडस्लाइड हो रहा था, जिससे कई मकान, दुकान और वाहन पानी के तेज बहाव के साथ ढ़ह रहे थे. भले ही यहां हालात सामान्य होने लगे हैं, लेकिन मौसम विभाग ने अभी कुछ दिन और मौमस खराब रहने का अनुमान जताया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news