Himachal Weather Update: हिमाचल में 23 मार्च तक मौसम रहेगा खराब, कई शहरों में जमकर हो रही बारिश
Advertisement

Himachal Weather Update: हिमाचल में 23 मार्च तक मौसम रहेगा खराब, कई शहरों में जमकर हो रही बारिश

Himachal Weather Update:  हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बीत कुछ दिनों से बारिश हो रही है. वहीं आज यानी सोमवार को भी शिमला में बारिश हुई. 

Himachal Weather Update: हिमाचल में 23 मार्च तक मौसम रहेगा खराब, कई शहरों में जमकर हो रही बारिश

Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बीत कुछ दिनों से बारिश हो रही है. वहीं आज यानी सोमवार को भी शिमला में बारिश हुई. ऐसे में प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिली. बारिश के कारण एक बार फिर से प्रदेश में ठंड बढ़ गई. 

Power Cut: हिमाचल के सिरमौर में 14 घंटे से बत्ती गुल, पावर कट से लोगों की बढ़ी मुसीबतें

सिरमौर जिले के पहाड़ी क्षेत्रों पर झमाझम बारिश से सूखा खत्म
वहीं, पिछले तीन दिनों से सिरमौर जिले के असिंचित पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश फसलों के लिए संजीवनी बनकर आई है. बारिश से जहां फसलों और फलदार पौधों ने नई जान आई है. वहीं किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं. बारिश से सूखे की मार झेल रही फसलों का नुकसान कुछ कम होगा. बताते चलें, कि जिले में पिछले 2 डेढ़ महीने से बारिश नहीं हुई थी, जिससे फसलों और फलों को व्यापक नुकसान होने की आशंका थी. 

सिरमौर जिले के पहाड़ी क्षेत्रों सहित मैदानों में झमाझम बारिश शुरू हो गई हैं. पिछले 3 दिनों से शहर में बारिश हो रही है. हालांकि, इस बारिश से पिछले 2 महीनों का सूखा खत्म हुआ है.  दरअसल, पिछले लगभग 2 महीने से बारिश ना होने की वजह से सूखे जैसे हालात बने हुए थे.  सबसे अधिक समस्या पहाड़ी क्षेत्रों में ऐसे इलाकों में हो रही थी, जहां पर बारिश के अलावा सिंचाई के कोई साधन मौजूद नहीं है. 

ऐसे में खेतों में खड़ी फसलें खराब हो रही थी. तरह-तरह की बीमारियां और कीड़े फसलों में लग रहे थे. यही हालात फलदार पौधों के भी थे. बीच में समय से पहले फूल और बोर आने से उन में कीड़े लगने शुरू हो गए थे. इन क्षेत्रों में सूखे और बीमारियों से निजात पाने का कोई जरिया नजर नहीं आ रहा था. मगर आसमानी नियामत किसानों की अधिकतर समस्याएं खत्म हो गई है. खेतों और पौधों को पर्याप्त नमी मिल गई है. 

जबकि, फसलों में पनप रही अधिकतर बीमारियां भी खत्म होने लगी हैं.  दरअसल पिछले 3 दिनों से क्षेत्र में बारिश हो रही है. बारिश से तापमान में फिर से काफी गिरावट आई है. अगले 2 दिनों तक बारिश की संभावना जताई जा रही है.  ऐसे में फसलों और फलदार पौधों को संजीवनी मिलना तय है.

पहाड़ी क्षेत्रों में सबसे अधिक नुकसान खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को होना था अभी पौधों के निसरने का समय है और ऐसे समय में फसल को पानी की सबसे अधिक दरकार होती है. कई दिनों से हो रही बारिश ने सूखा और किसानों की चिंता दोनों को खत्म कर दिया है. किसानों में फिर से अच्छी फसल होने की उम्मीद जगी है. 

Watch Live

Trending news