Tunnel: हिमाचल प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, NH 705 पर खड़ापत्थर के नीचे से बनेगी सुरंग!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1652589

Tunnel: हिमाचल प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, NH 705 पर खड़ापत्थर के नीचे से बनेगी सुरंग!

Tunnel in Himachal Pradesh:

Tunnel: हिमाचल प्रदेश की जनता के लिए खुशखबरी, NH 705 पर खड़ापत्थर के नीचे से बनेगी सुरंग!

Tunnel in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर हैं. बता दें, नेशनल हाईवे ठियोग-हाटकोटी 705 पर खड़ापत्थर के नीचे से सुरंग बनेगी. जिसके लिए कांग्रेस द्वारा केंद्र सरकार को सुरंग बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में बैडमिंटन,बॉक्सिंग और जुडो हॉल का किया शुभांरभ

आपको बता दें, लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सर्द ऋतु के दौरान ऊपरी हिमाचल में भारी बर्फबारी से सड़क संपर्क बाधित होता है.  ठियोग-कोटखाई-हाटकोटी एनएच पर खड़ापत्थर के पास भारी बर्फबारी के दौरान जुब्बल-रोहड़ू, डोडरा-क्वार और उत्तराखंड की ओर जाने वाले लोगों को परेशानी और असुविधा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों की सुविधा के लिए इस क्षेत्र के लिए हमेशा बिना दिक्कत के आवागमन को सुनिश्चित करने के लिए इस सुरंग के निर्माण का निर्णय लिया है. 

जानकारी के अनुसार, इस सुरंग की निर्माण लागत लगभग 250 करोड़ रुपये होगी. वहीं,  खड़ापत्थर सुरंग की लंबाई 2,840 मीटर प्रस्तावित की गई है.  कोटखाई की तरफ से पश्चिमी छोर से एप्रोच रोड की लंबाई 563.436 मीटर और जुब्बल की तरफ पूर्वी छोर से एप्रोच रोड की लंबाई 969.659 मीटर होगी. वहीं, एप्रोच रोड को मिलाकर इसकी कुल लंबाई 4373.095 मीटर होगी. 

Surya Gochar 2023: सूर्य के मेष राशि में प्रवेश करने से बदल जाएगी मिथुन, कर्क और सिंह राशियों की किस्मत!

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि  इस सुरंग के निर्माण से शिमला से रोहड़ू की दूरी 10 से 12 किलोमीटर कम होगी. इस सुरंग के बनने से क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा तथा गिरिगंगा, कुप्पड़, हाटकोटी, चांशल दर्रा आदि पर्यटन क्षेत्र बेहतरीन पर्यटन गंतव्य के रूप में उभरेंगे. 

Watch Live

Trending news