Himachal Pradesh Tourism: कांगड़ा घाटी में बढ़ी पर्यटकों की संख्या, जानें क्या है ताजा आंकड़ा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1879958

Himachal Pradesh Tourism: कांगड़ा घाटी में बढ़ी पर्यटकों की संख्या, जानें क्या है ताजा आंकड़ा

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश की कांगड़ा घाटी में इस साल पिछले वर्ष के मुकाबले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है. इस साल बीते 8 महीनों में 4 लाख से अधिक पर्यटक कांगड़ा भ्रमण कर चुके हैं.

Himachal Pradesh Tourism: कांगड़ा घाटी में बढ़ी पर्यटकों की संख्या, जानें क्या है ताजा आंकड़ा

विपन कुमार/धर्मशाला: कांगड़ा घाटी में पर्यटकों की आमद में इजाफा हुआ है. इस साल की बात करें तो आठ माह में चार लाख से ज्यादा पर्यटक कांगड़ा की वादियों को निहार चुके हैं. कांगड़ा घाटी की ओर विदेशी पर्यटकों का भी रुझान बढ़ा है, क्योंकि पिछले साल की अपेक्षा इस साल आए विदेशी पर्यटकों की आमद में वृद्धि दर्ज की गई है. एक आंकलन के अनुसार, विदेशी पर्यटकों की आमद में इस साल 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. 

पिछले साल आए थे 4 लाख 10 हजार पर्यटक
साल 2022 में पूरे साल में 4 लाख 10 हजार के करीब पर्यटक आए थे, इनमें से विदेशी पर्यटकों की संख्या 6500 के करीब थी जबकि इस साल पिछले 8 माह में 4 लाख से अधिक पर्यटक कांगड़ा भ्रमण कर चुके हैं. इनमें विदेशी पर्यटकों की संख्या लगभग 8500 है. इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के 5 मुकाबले होने हैं. 

ये भी पढे़ं- कालका शिमला रेलवे ट्रैक पर फिर शुरू हुआ रोमांच भरा सफर, सोलन तक चलाईं 2 स्पेशल ट्रेन

इस साल पर्यटकों की आमद में दर्ज किया गया इजाफा  

यही नहीं नवंबर माह में पैराग्लाइडिंग गतिविधियां बीड़-बिलिंग और नरवाणा में प्रस्तावित हैं, वहीं धर्मशाला में भी कुछ इवेंट होने की संभावना है. उम्मीद है कि नवंबर-दिसंबर माह में भी पर्यटकों की आमद बढ़ेगी. इस साल पर्यटकों की आमद में इजाफा दर्ज किया गया है. फिलहाल अभी तक पिछले वर्ष की अपेक्षा टूरिस्ट की संख्या बढ़ी है. 

ये भी पढे़ं- Hamirpur News: केंद्र सरकार हिमाचल में आई आपदा को राष्ट्रीय आपदा करें घोषित- सीटू

पिछले साल आए थे लाख पर्यटक
जिला पर्यटन अधिकारी कांगड़ा विनय धीमान ने बताया कि जिला कांगड़ा में इस साल पर्यटकों की आमद बढ़ी है. पिछले पूरे साल में 4 लाख से अधिक पर्यटक कांगड़ा आए थे, जबकि इस साल 8 माह में ही 4 लाख से अधिक कांगड़ा आ चुके हैं. विदेशी पर्यटकों की आमद में इस वर्ष 25 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है. अभी वनडे वर्ल्ड कप मैचों सहित पैराग्लाइडिंग इवेंट भी प्रस्तावित हैं, निश्चित तौर पर इस वर्ष पर्यटकों का आंकड़ा बढ़ेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news