Nahan में आयरन वैली फैक्ट्री का विरोध करते हुए स्थानीय लोग कर रहे आमरण अनशन
Advertisement

Nahan में आयरन वैली फैक्ट्री का विरोध करते हुए स्थानीय लोग कर रहे आमरण अनशन

Himachal Pradesh News: नाहन विधानसभा क्षेत्र के धौलाकुंआ में स्थित आयरन वैली फैक्ट्री पर आरोप हैं कि यहां से निकलने वाले धुएं से मनुष्यों, पशुओं और फसलों को काफी नुकसान हो रहा है. इसके बावजूद कंपनी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.   

Nahan में आयरन वैली फैक्ट्री का विरोध करते हुए स्थानीय लोग कर रहे आमरण अनशन

देवेंद्र वर्मा/नाहन: हिमाचल प्रदेश के नाहन विधानसभा क्षेत्र के धोलाकुंआ में स्थित आयरन वाली फैक्ट्री के खिलाफ स्थानीय ग्रामीणों का विरोध लगातार जारी है. ग्रामीण पिछले चार दिनों से यहां आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं. यहां आयरन वैली उद्योग पर प्रदूषण फैलाने के आरोप हैं. स्थानीय ग्रामीणों ने यहां विरोध स्वरूप प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का पुतला फूंका. ग्रामीणों का आरोप है कि कई बार शिकायत करने के बावजूद यहां शासन और प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है, जिसका खामियाजा यहां के लोगों को भुगतान पड़ रहा है.

कई बार शिकायत करने के बावजूद नहीं हुई कार्रवाई
लोगों का कहना है कि फैक्ट्री से निकलने वाले काले धुएं के कारण कई लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ चुके हैं. गांव में ऐसे कई बच्चे हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, लेकिन शासन व प्रशासन इसे अनदेखा कर रहा है. स्थानीय ग्रामीणों का आरोप है कि इस मामले को लेकर कई बार शिकायतें की जा चुकी हैं, लेकिन फैक्ट्री के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. 

ये भी पढें- CU हिमाचल प्रदेश में इन सात ऑनलाइन कोर्सेस की होने जा रही शुरुआत

पशुओं की सेहत पर भी पड़ रहा बुरा असर
ग्रामीणों का यह भी कहना है कि फैक्ट्री से निकलने वाले काले धुंए से यहां फसलों पर भी बुरा असर पड़ रहा है और ना सिर्फ फसलों बल्कि इस धुएं से पशुओं की सेहत पर भी बुरा असर पड़ रहा है. पशु भी पॉल्यूटेड घास खाने से बीमार हो रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि जो फसलें यहां उगाई जाती हैं उन्हें मार्केट में भी नहीं खरीदा जाता है. ऐसे में यहां अब हर तरफ से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं. 

ये भी पढें- Anurag Singh Thakur ने हमास वॉर और केरल बम ब्लास्ट को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना

वहीं, दिल्ली एनसीआर में भी पॉल्यूशन लेवल तेजी से बढ़ रहा है. दिल्ली के कई इलाकों में AQI 300 के पार जा चुका है जबकि दिल्ली से सटे गुरुग्राम में AQI 314 तक पहुंच चुका है. इसके अलावा नोएडा का AQI 324 तक पहुंच गया है.  

WATCH LIVE TV

Trending news