NPA को लेकर हो रही पेन डाउन हड़ताल के चलते हिमाचल के जिला अस्पतालों में बंद रहेगी OPD
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1715900

NPA को लेकर हो रही पेन डाउन हड़ताल के चलते हिमाचल के जिला अस्पतालों में बंद रहेगी OPD

Non Practicing Allowance: प्रदेश सरकार द्वारा नए चिकित्सकों की भर्ती के बाद उन्हें एनपीए ना दिए जाने के विरोध में क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में कार्यरत चिकित्सकों ने पेन डाउन हड़ताल शुरू कर दी है. इसके साथ ही चिकित्सकों ने नए चिकित्सकों को एनपीए में शामिल करने व सरकार द्वारा जारी अधिसूचना को वापिस लिए जाने तक रोजाना यह पेन डाउन स्ट्राइक जारी रखने की कही बात.

NPA को लेकर हो रही पेन डाउन हड़ताल के चलते हिमाचल के जिला अस्पतालों में बंद रहेगी OPD

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: नॉन प्रैक्टिस अलाउंस (NPA) की बहाली के लिए हिमाचल प्रदेश के सभी अस्पतालों में डॉक्टर्स ने पेन डाउन हड़ताल शुरू कर दी है. इसी के चलते जिला अस्पताल बिलासपुर (District Hospital Bilaspur) में कार्यरत डॉक्टर्स ने भी आज सुबह साढ़े 9 बजे से 11 बजे तक पेन डाउन हड़ताल (Pen down strike) की. वहीं, डॉक्टर्स की हड़ताल के चलते मरीजों को करीब डेढ़ घंटे तक चेकअप के लिए इंतजार करना पड़ा.

कब करेंगे पेन डाउन हड़ताल?
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के तहत नए डॉक्टर्स की नियुक्ति पर उन्हें एनपीए यानी नॉन प्रैक्टिस अलाउंस नहीं दिया जाएगा, जिससे प्रदेश के सभी डॉक्टर्स नाराज हैं. वह सोमवार से रोजाना डेढ़ घंटा पेन डाउन हड़ताल के बाद काले रिबन लगाकर अपनी ड्यूटी दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Ambulance: डायल 108 पर की जा रहीं फर्जी कॉल्स, चिकित्सा हेल्थकेयर लिमिटेड ने जारी की रिपोर्ट

इमरजेंसी सेवाओं पर नहीं पड़ेगा हड़ताल का असर
जिला अस्पताल बिलासपुर के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सतीश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश एसोसिएशन के निर्देशानुसार एनपीए की मांग पूरी ना होने तक रोजाना सुबह साढ़े 9:30 बजे से 11 बजे तक पेन डाउन हड़ताल की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस पेन डाउन हड़ताल का असर अस्पताल की इमरजेंसी सेवाओं पर नहीं पड़ेगा. हड़ताल के दौरान भी इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी. केवल डेढ़ घंटे के लिए केवल ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी.

नाहन में भी शुरू हुई पेन डाउन स्ट्राइक

सोलन क्षेत्रीय अस्पताल में भी नए चिकित्सकों की एनपीए बंद करने के विरोध में डॉक्टर्स ने आज पेन डाउन स्ट्राइक शुरू कर दी है. वहीं, डॉक्टर एसोसिएशन के प्रधान डॉक्टर कमल अटवाल ने बताया कि चिकित्सकों की पेन डाउन हड़ताल केवल NPA को लेकर है. उन्होंने कहा कि इस हड़ताल से इमरजेंसी सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी. मेडिकल सेवाएं 24 घंटे चलती रहेंगी.

ये भी पढ़ें- Shanan Power House: पंजाब सरकार से वापस लिया जाएगा शानन पावर प्रोजेक्ट

इसके अलावा मेडिकल कॉलेज रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के प्रेस सचिव डॉक्टर रंजीत ने कहा कि एनपीए बंद करने की इस अधिसूचना के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अलावा हिमाचल प्रदेश मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन भी आज से पेन डाउन स्ट्राइक करेगा. उन्होंने कहा कि अगर सरकार इस अधिसूचना को वापस नहीं लेती है तो ज्वाइंट एक्शन कमेटी के निर्णय के बाद आगामी रूपरेखा भी तैयार की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news