Himachal Police News: राज्य के हर कोने और आसमान से जमीन तक नजर रखेगी हिमाचल पुलिस
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1892648

Himachal Police News: राज्य के हर कोने और आसमान से जमीन तक नजर रखेगी हिमाचल पुलिस

Himachal Pradesh News: हिमाचल पुलिस अब प्रदेश के कोने-कोने और आसमान से जमीन तक अपराधियों से समेत हर तरह की गतिविधियों पर नजर रख पाएगी. हाईटैक होते दौर में अब हिमाचल का पुलिस विभाग भी खुद को अपग्रेड कर रहा है.  

Himachal Police News: राज्य के हर कोने और आसमान से जमीन तक नजर रखेगी हिमाचल पुलिस

विपन कुमार/धर्माशाला: हाईटैक होते युग के साथ देवभूमि हिमाचल की पुलिस भी खुद को अपग्रेड करने में लगी हुई है. हाल ही में कांगड़ा पुलिस को उनके मुख्यालय से ऐसे ड्रोन दिए गए हैं जो कांगड़ा जैसे बड़े जनपद में बड़े सहयोगी के तौर पर पुलिस मित्र के तौर पर कार्य करते हुए नजर आएंगे. जीपीएस और अन्य हाईटैक सुविधाओं से लैस इन ड्रोन का प्रयोग कांगड़ा पुलिस अब उन जगहों पर कर पाएगी जो काम कांगड़ा पुलिस को पहले मैनुअली करने में असंभव से प्रतीत होते थे.

आसमान से जमीन तक रखी जा सकेगी निगरानी
अगर पुलिस को आसमान से जमीन पर किसी चीज की निगरानी करनी होती थी तो उसके लिए उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब पुलिस के खेमे में ड्रोन आ जाने से उन तमाम गतिविधियों को अंजाम तक पहुंचाने में आसानी होगी, जिनमें पहले परेशानी आती थी. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने उठाई शानन प्रोजेक्ट वापस करने की मांग

लापता हुए लोगों का सुराग लगाने में भी होगी आसानी
वहीं कई बार कांगड़ा धर्मशाला के ट्रैकिंग क्षेत्रों में सैलानियों के अचानक से लापता हो जाने के चलते कई दिनों तक सुराग नहीं मिल पाता था और घने जंगल, आड़े-तिरछे और संकीर्ण रास्ते होने के कारण पुलिस वक्त पर लापता हुए लोगों का सुराग नहीं लगा पाती थी, लेकिन अब काफी हद तक ड्रोन की बदौलत वो काम पुलिस आसानी से कर पाएगी जिनमें पहले समय लग जाता था. 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय टीम ने धर्मशाला के आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का लिया जायजा

हाई टैक्नीक से लैस हैं ये ड्रोन
एएसपी सिटी हितेश लखनपाल की मानें तो अभी हाल ही में उनकी ओर से धर्मशाला में बड़े स्तर पर हुई मैराथन को उन्होंने इसी ड्रोन के जरिए कवर किया है. वहीं डिजास्टर वाले क्षेत्रों में भी ये ड्रोन पुलिस के लिए मददगार साबित होने वाला है. एएसपी ने बताया कि आने वाले समय में पुलिस इस ड्रोन की मदद से उन कार्यों को भी आसानी से अंजाम तक पहुंचा पाएगी जो इससे पहले मैनुअली करना बेहद कठिन होता था. लखनपाल के मुताबिक ये ड्रोन बेहद कॉस्टली और हाई टैक्नीक से लैस हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news