Himachal Pradesh: भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के ये राजमार्ग हुए प्रभावित
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1796924

Himachal Pradesh: भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के ये राजमार्ग हुए प्रभावित

Himachal Pradesh News: मॉनसून की बरसात के चलते आई आपदा से लोक निर्माण विभाग बिलासपुर को करीब 38 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. अधीक्षण अभियंता ने जानकारी देते हुए कहा कि जिला में कुल 540 रोड़ नेटवर्क में से 90 सड़कों को भारी बारिश से पहुंचा था.  

 

Himachal Pradesh: भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के ये राजमार्ग हुए प्रभावित

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: मॉनसून की दस्तक के साथ ही बिलासपुर में हुई भारी बारिश से आई आपदा का सबसे ज्यादा असर जिला की सड़कों पर देखने को मिला है, जहां एक ओर भूस्खलन के चलते कई लिंक रोड बंद हो गईं थी वहीं, किरतपुर-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग व शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग भी प्रभावित हुआ था.

गौरतलब है कि बिलासपुर जिला में 540 सड़कों का जाल बिछा हुआ है, जिसमें भारी बरसात के चलते जगह-जगह हुए भूस्खलन से 90 सड़कें प्रभावित हुई थीं और इन सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप हो गई थी, जिसके बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा 18 से 20 जेसीबी लगाकर दिन रात सड़कों को खोलने का काम किया गया और 12 दिनों के भीतर दोनों राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 87 सड़कों को खोल दिया गया, जबकि बंद पड़ी अन्य 03 सड़कों को खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Kargil Vijay Diwas 2023: कारगिल युद्ध में इन जवानों ने दी अपनी जान की कुर्बानी

लोक निर्माण विभाग बिलासपुर के अधीक्षण अभियंता जीत सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार भारी बारिश के चलते पीडब्लूडी विभाग को करीब 38 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, जिसमें सबसे ज्यादा नैनादेवी विधानसभा क्षेत्र में 16 करोड़ रुपये का, बिलासपुर सदर में 7.4 करोड़, झंडूता विधानसभा में 7.6 करोड़ और घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में 7 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 

साथ ही उन्होंने बताया कि जिला में प्रभावित 90 सड़कों में से 87 सड़कों को बहाल कर दिया गया है जबकि 03 सड़कें जल्द ही खोल दी जाएंगी. वहीं, आपदा प्रभावित लोगों की आर्थिक मदद करने में भी जिला प्रशासन ने बेहतरीन काम किया है. लोगों को 18 करोड़ 84 लाख रुपये वितरित किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- Surinder Shinda Death News: जानिए कौन थे सुरिंदर शिंदा और उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें

वहीं, उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जानकारी देते हुए बताया कि बिलासपुर जिला में आपदा से प्रभावित सरकारी व निजी क्षेत्र में कुल 2,413 मामले सामने आए थे, जिसमें सबसे ज्यादा रिटेनिंग वॉल्स गिरने के कुल 1,913 मामले सामने आए थे, जिसकी रिपोर्ट पंचायत प्रधान व सचिव के जरिए ब्लॉक कार्यालय पहुंची और वहां से एसडीएम व डीआरडीए को मिली. इस रिपोर्ट के आधार पर सभी प्रभावित कार्यों को पूरा करने के लिए धनराशि जारी कर दी गई है ताकि संकट की इस घड़ी में लोगों को तुरंत मदद दी जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news