Himachal Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव में पहली बार होगा EVM का कंप्यूटराइज्ड डिस्ट्रीब्यूशन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1399132

Himachal Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव में पहली बार होगा EVM का कंप्यूटराइज्ड डिस्ट्रीब्यूशन

Himachal Election 2022: पहली बार हिमाचल विधानसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीम (Electronic Voting Machine) का वितरण कंप्यूटराइज्ड होगा.

Himachal Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव में पहली बार होगा EVM का  कंप्यूटराइज्ड डिस्ट्रीब्यूशन

Himachal Assembly Chunav 2022: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को विधानसभा (Himachal Vidhansabha Chunav 2022) के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में राज्य में तमाम पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस पहली बार हिमाचल विधानसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीम (Electronic Voting Machine) का वितरण कंप्यूटराइज्ड होगा. बता दें, ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों से बचने के लिए चुनाव आयोग ने यह व्यवस्था की है. 

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त हुई जारी, ऐसे करें स्टेटस चेक

ऐसे में अब कंप्यूटर ही तय करेगा कि किस नंबर की ईवीएम किस जिले में भेजी जाएगी. निर्वाचन आयोग पर हर बार किसी के हारने पर आरोप लगते आए हैं. आरोप रहता है कि ईवीएम से छेड़छाड़  की गई है. ऐसे में इस बात को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ईवीएम भेजने से पहले हर एक कदम ध्यान से रख रहा है. यही वजह है कि सभी ईवीएम के नंबर को कंप्यूटर में फीड किए गए हैं. ताकि किसी तरह की कोई दिक्कत चुनाव के दौरान नहीं हो. 

Himachal Chunav: शाहपुर विधानसभा सीट पर दो दशकों से BJP-Congress में चल रहा कड़ा मुकाबला

आपको बता दें, जिलों में कंप्यूटर से जरिए विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम भेजी जाएंगी. निर्वाचन आयोग इस साल राज्य में विधानसभा चुनाव में करीब 13,000 ईवीएम का इस्तेमाल करेगा. इसके अलावा मशीनें स्टैंड बाई पर रखी जाएंगी. जानकारी के अनुसार, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग कहते हैं कि चुनाव के लिए कौन सी ईवीएम किस विधानसभा क्षेत्र में भेजी जानी है, यह कंम्यूटर ही तय करेगा.  

Watch Live

Trending news