हिमाचल किसान सभा के आह्वान पर रामपुर में जल विद्युत परियोजना से प्रभावित किसानों ने NH-5 किया जाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2091408

हिमाचल किसान सभा के आह्वान पर रामपुर में जल विद्युत परियोजना से प्रभावित किसानों ने NH-5 किया जाम

Nalagarh News: हिमाचल किसान सभा के आह्वान पर रामपुर में लुहरी जल विद्युत परियोजना प्रभावित  12 पंचायत के लोगों ने धरना प्रदर्शन किया है. वहीं, प्रदर्शनकारियों के समर्थन में बाजार बंद रहे. 

हिमाचल किसान सभा के आह्वान पर रामपुर में जल विद्युत परियोजना से प्रभावित किसानों ने NH-5 किया जाम

Nalagarh News in Hindi: हिमाचल किसान सभा के आवाह्न पर 210 मेगावाट की निर्माणाधीन लुहरी परियोजना प्रभावित किसानों एवं अन्य विभिन्न संगठनों ने शिमला जिला के निरथ नामक स्थान में रैली निकाली. शुक्रवार को किसानों ने यहां धरना प्रदर्शन भी किया. साथ ही नेशनल हाईवे 05 को जाम किया. 

इस रैली का नेतृत्व पूर्व विधायक राकेश सिंघा कर रहे थे. इस प्रदर्शन में विभिन्न राजनीतिक दलों के आधा दर्जन से अधिक पंचायत प्रधानों एवं कई संगठनों के नेता और पंचायत प्रतिनिधि शामिल हुए हैं. प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि एसजेवीएन की 210 मेगावाट की लुहरी परियोजना निर्माताओं के वादे और समझौते के अनुसार उनकी मांगे पूरी नहीं की.  चाहे वह प्रदूषण का हो या रोजगार का. 

भूमि अधिग्रहण में भी भू मालिकों से छलावा किया गया. इन सब मांगों को लेकर के नेशनल हाईवे को लोगों ने जाम कर दिया. इस प्रदर्शन में आस-पास के इलाकों की महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. देहरा पंचायत की प्रधान सरोज बाला ने बताया कि लोगो की मांगों में रोजगार, प्रदूषण का मुआवजा और अन्य विभिन्न मांगों को लेकर आज नेशनल हाईवे निरथ के पास लोगों ने जाम किया है. 

परियोजना निर्माता उनकी मांगों को नजरअंदाज कर रहे हैं. ऐसे में आंदोलन के अलावा उनके पास कोई अन्य रास्ता नहीं है. पूर्व विधायक राकेश सिंघा ने बताया कि परियोजना निर्माता ने कायदे कानूनों को ताक पर रखकर परियोजना प्रभावित लोगों के हकों से खिलवाड़ किया है. उनकी मांगों को पूरा नहीं किया है. लोगों ने कई बार विभिन्न मंचों से उनसे निवेदन किया, लेकिन उनकी एक नहीं सुनी गई. ऐसे में उनके पास आंदोलन के अलावा कोई रास्ता नहीं था. आने वाले समय में आंदोलन को और उग्र किया जाएगा । जो किसी भी हद तक जा सकते हैं.

बता दें, रामपुर के समीप निरथ नामक स्थान में किसानों ने नेशनल हाइवे-5 को दो घंटे जाम किया है. जलविद्युत परियोजना निर्माताओं के खिलाफ आंदोलन हुआ. गांव-गांव से भारी संख्या में महिलाएं आई हैं. वहीं, इस समर्थन में बाजार भी बंद रहा. 

Trending news