हिमाचल में दवाइयों के सैंपल फेल होने पर एक्शन में दिखें स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल, कहा-होगी कार्रवाई
Advertisement

हिमाचल में दवाइयों के सैंपल फेल होने पर एक्शन में दिखें स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल, कहा-होगी कार्रवाई

Shimla News: हिमाचल प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने हिमाचल में दवाइयों के सैंपल फेल होने पर कहा कि कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. बार-बार सैंपल फेल होने पर लाइसेंस रद्द होगा.  

हिमाचल में दवाइयों के सैंपल फेल होने पर एक्शन में दिखें स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल, कहा-होगी कार्रवाई

Shimla News in Hindi: हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों 25 दवा उद्योग में बने 40 दवाइयां के सैंपल फेल हो गए. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन CDSCO के मनकों पर इन दवाइयों के सैंपल फेल हुए. प्रदेश के अंदर फार्मा उद्योगों के दवाइयों के सैंपल फेल होने का यह मामला पहला मामला नहीं है. ऐसे में बुधवार को शिमला में स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि दवाइयां के सैंपल फेल होने से प्रदेश की छवि पर बुरा असर पड़ता है. इस तरह के मामलों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उद्योगों पर एक्शन लिया जाएगा.

Fake Medicine: मानकों पर नहीं उतरी हिमाचल के 25 दवा उद्योगों में बनी 40 दवाइयां! CDSCO की जांच में खुलासा

हिमाचल प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य मंत्री कर्नल डॉक्टर धनीराम शांडिल ने कहां की हिमाचल प्रदेश के बद्दी फार्मा क्षेत्र की कुछ कंपनियों के दवाइयां के सैंपल फेल हुए हैं. उन्होंने कहा कि इन सभी कंपनियों को नोटिस भेज दिए गए हैं. उन्होंने कहा की इस पर विभाग तफ़्तीश से कार्यवाही करेगा. हिमाचल प्रदेश दवाइयां का निर्यात भी करता है, लेकिन इस तरह के प्रकरणों से प्रदेश और प्रदेश के फार्मा उद्योग पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

उन्होंने कहा कि ऐसे दवाइयां फर्मा उद्योगों को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा. पहले भी विभग की ओर से सैंपल फेल होने पर लाइसेंस रद्द करने के कदम उठाए गए हैं. आने वाले समय में भी दवाइयां की जांच होगी. जिसमें कोई भी कमी पाई जाती है या सभी मानकों को पूरा नहीं करती है, तो उसे भी तुरंत प्रभाव से खारिज कर दिया जाएगा.

वहीं, NPA को लेकर प्रदेश के सरकारी चिकित्सालय में डॉक्टर के चल रहे विरोध पर स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि चिकित्सकों को दिए जाने वाले एनपीए को बंद नहीं किया गया है. इस पर महज कुछ समय की रोक लगाई गई है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक स्थिति को देखते हुए और भारी आपदा के चलते एनपीए रोका गया. प्रदेश में चिकित्सकों को NPA दिया जाना है.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी

Trending news