हर समय आपको है AC में रहने की आदत, तो जाने लें- ये सेहत के लिए कितना है नुकसानदायक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1648487

हर समय आपको है AC में रहने की आदत, तो जाने लें- ये सेहत के लिए कितना है नुकसानदायक

भीषण गर्मी के इस मौसम में पंखे की हवा लोगों को लगती नहीं है. ऐसे में ज्यादातर लोग एसी अपने घरों में लगवा लेते हैं.  गर्मी इतनी बढ़ जा रही है कि बिना एसी(Air Conditioner) या कूलर (Cooler) के रहना संभव नहीं हो पा रहा है.

हर समय आपको है AC में रहने की आदत, तो जाने लें- ये सेहत के लिए कितना है नुकसानदायक

Harmful Effects Of AC: भीषण गर्मी के इस मौसम में पंखे की हवा लोगों को लगती नहीं है. ऐसे में ज्यादातर लोग एसी अपने घरों में लगवा लेते हैं.  गर्मी इतनी बढ़ जा रही है कि बिना एसी(Air Conditioner) या कूलर (Cooler) के रहना संभव नहीं हो पा रहा है. एयर कंडीशनिंग (एसी) मानव स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण पर भी कुछ हानिकारक प्रभाव डाल सकता है. आज के इस खबर में जानिए क्या है ऐसी के हानिकारक प्रभाव.  

Manali mall road in 2050: साल 2050 में कुछ ऐसा दिखेगा मनाली का मॉल रोड, AI ने शेयर की खूबसूरत फोटो

एसी के हानिकारक प्रभाव (Harmful Effects Of AC):

निर्जलीकरण (Dehydration): एयर कंडीशनिंग हवा से नमी को हटा देती है, जिससे निर्जलीकरण यानी की पानी की कमी हो सकती है.  खासकर यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं.  इससे शुष्क त्वचा, चिड़चिड़ापन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

श्वसन संबंधी समस्याएं (Respiratory problems): एसी इकाइयां हवा के माध्यम से धूल, एलर्जी और अन्य कणों को फैला सकती हैं, जो उन लोगों में श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जो उनके प्रति संवेदनशील हैं. 

त्वचा की समस्याएं (Skin problems): एसी त्वचा को शुष्क कर सकता है और खुजली और चकत्ते पैदा कर सकता है, खासकर अगर एयर कंडीशनिंग कम तापमान पर सेट हो. 

आंखों की समस्याएं (Eye problems): एसी यूनिट से लगातार ठंडी हवा के संपर्क में रहने से आंखें सूख सकती हैं और जलन हो सकती है, जिससे आंखों में संक्रमण हो सकता है. 

कार्बन फुटप्रिंट में वृद्धि (Increased carbon footprint): एयर कंडीशनिंग सिस्टम बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग करते हैं, जो ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है. इसके अतिरिक्त, पुराने एसी सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले रेफ्रिजरेंट भी ओजोन परत के क्षरण में योगदान कर सकते हैं. 

ध्वनि प्रदूषण (Noise pollution): एसी इकाइयां जोर से और विघटनकारी हो सकती हैं, जिससे तनाव का स्तर बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Watch Live

Trending news