Hariyali Teej 2022: आज है हरियाली तीज, यहां जानें क्या शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1276784

Hariyali Teej 2022: आज है हरियाली तीज, यहां जानें क्या शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Hariyali Teej 2022: इस साल सावन महीने के हरियाली तीज का त्योहार 31 जुलाई को मनाया जाएगा. इस दिन की सबसे खास बात यह है कि इस दिन रवि योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन महिलाएं व्रत रखकर शंकर जी के साथ मां पार्वती की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. जानिए क्या है शुभ मुहूर्त. 

Hariyali Teej 2022: आज है हरियाली तीज, यहां जानें क्या शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Hariyali Teej 2022: महादेव का सबसे प्रिय महीना सावन चल रहा है. इस पूरे महीने में भगवान शिव जी की पूजा की जाती है. भक्त शिव जी के मंदिर में शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं. सावन के महीने में महादेव की पूजा के साथ उनकी अर्धागिन्नी मां आदि शक्ति की पूजा का भी काफी महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो सुहागिन स्त्रियां सावन के महीने में तृतीया तिथि यानी हरियाली तीज का व्रत रखती हैं, उनपर महादेव की कृपा बनती है. 

Sawan Somwar 2022: सावन में महिलाएं जरूर पहने हरी चूड़ियां, काफी बड़ी है इसके पीछे की वजह

इस साल सावन महीने के हरियाली तीज का त्योहार 31 जुलाई को मनाया जाएगा. इस दिन की सबसे खास बात यह है कि इस दिन रवि योग का निर्माण हो रहा है. इस दिन महिलाएं व्रत रखकर शंकर जी के साथ मां पार्वती की विधि विधान से पूजा करती हैं, तो उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. 

Sawan 2022: सावन के महीने में पहने हरे रंग के कपड़े, महादेव की बनेगी कृपा

ये है शुभ मुहूर्त 
हिंदू पंचाग के अनुसार, सावन महीने की शुक्ल पक्ष के तृतीया तिथि की शुरुआत 31 जुलाई की सुबह 3 बजे से हो रही है. जो 1 अगस्त की सुबह 4.20 मिनट पर होगी. इसलिए हरियाली तीज का व्रत महिलाओं को 31 जुलाई को रखना चाहिए. 

ये है पूजा का महत्व
मान्यताओं के अनुसार, जो महिलाएं हरियाली तीज का व्रत रखकर महादेव और मां पार्वती की पूजा करती हैं. उन्हें सौभाग्यवती होने का आशीवार्द मिलता है. वहीं, अगर कुंवारी लड़कियां इस व्रत को रखती हैं, तो उन्हें भी महादेव जैसा वर जीवनसाथी के रूप में मिलता है. 

Sawan 2022: सावन के महीने में अपने घर में लगाए ये पौधे, धन-दौलत की नहीं होगी कमी!

जानें क्या है पूजा विधि
हरियाली तीज को हर सुहागिन महिलाएं और कुंवारी लड़कियां रख सकती हैं. इसके लिए महिलाएं सबसे पहले सुबह उठकर नहा लें और साफ कपड़े पहन लें. इसके बाद पूजा वाले जगह पर शिव-पार्वती जी के साथ गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें और मां को श्रृंगार के सामान जैसे चूड़ी, बिंदी, मेहंदी, सिंदूर चढ़ाएं.साथ ही शिव जी को भांग, धतूरा, अक्षत, बेलपत्र, धूप, वस्त्र आदि चढ़ाएं. अब भगवान की आरती करें और महादेव का ध्यान करें. 

Watch Live

Trending news