Himachal News: हमीरपुर में भारी बारिश से 15 करोड़ की फसलों और जमीनों का नुकसान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1789494

Himachal News: हमीरपुर में भारी बारिश से 15 करोड़ की फसलों और जमीनों का नुकसान

Hamirpur News: हिमाचल के हमीरपुर में बारिश से काफी नुकसान हुआ है. जानकारी के अनुसार, करीब 15 करोड़ रुपये इस तबाही में बर्बाद हुए हैं.  

Himachal News: हमीरपुर में भारी बारिश से 15 करोड़ की फसलों और जमीनों का नुकसान

Himachal Pradesh News in Hindi: हिमाचल प्रदेश में बारिश से काफी नुकसान पहुंचा है. कहीं घर तबाह हुए तो कहीं अपनों का साथ छूट गया. वहीं, हिमाचल के हमीरपुर में भी काफी नुकसान हुआ है. 

Lahul Spiti News: बाढ़ और बारिश से लाहौल स्पीति में काफी नुकसान, राहत-बचाव का काम जारी!

इस बार की भारी बारिश में हमीरपुर जिला में कृषि विभाग और किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है. हमीरपुर जिला में अब तक कृषि विभाग की टीम द्वारा जो नुकसान का आकलन किया गया है उसके मुताबिक करीब 15 करोड़ रुपये की फसलें और जमीने बर्बाद हुई हैं.  

बता दें, हमीरपुर जिला की 248 पंचायतों में नुकसान का आकलन करने के लिए कृषि विभाग ने 8 टीमें बनाई थी. ऐसे में इस सारी नुकसान की रिपोर्ट को शिमला भेज दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, कृषि डिप्टी डायरेक्टर हमीरपुर ने जिला में भारी बरसात के कारण किसानों को हुए नुकसान ने लिए सभी ब्लॉकों में अलग टीम गठित कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए थे. जिसने आज अपनी रिपोर्ट डिप्टी डायरेक्टर हमीरपुर को सौंप दी है.

NHAI: टोल टैक्स से मिली राहत! अगले 6 महीने तक कुल्लू-मनाली हाईवे पर नहीं लगेगा Toll Tax- विक्रमादित्य सिंह

इस रिपोर्ट के मुताबिक अकेले फसलों को ही करीब 6 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. इसके अलावा जो जमीन नदी नालों के नजदीक थी. वहां रेत घुस जाने के कारण जमीन पूरी तरह से खराब हो गई है. काफी जगहों पर भूस्खलन की वजह से चीजें बह गई हैं. 

करीब 9 करोड़ रुपए का नुकसान खरीफ की फसलों को हुआ है जोकि लगभग 33 प्रतिशत तक आंका गया है.  वहीं जिले में सब्जियों की सभी फसलें तकरीबन 100 फीसदी बर्बाद हो गई है.  यहां 26 हेक्टेयर में फसलें लगाई गई थी. यह सारी अब बर्बाद हो गई हैं.  टमाटर की फसल को भी पूरी तरह से इस बारिश ने यहां चौपट कर दिया है.  

डिप्टी डायरेक्टर हमीरपुर डॉक्टर अतुल डोगरा ने बताया कि अकेले मक्की की करीब 13,000 हेक्टेयर जमीन पर फसल बर्बाद हुई हैं और सब्जियों की लगभग सारी फसल इस बारिश में बर्बाद हो गई है . उन्होंने बताया कि बारिश की वजह से इस बार हमीरपुर जिला में काफी नुकसान हुआ है विभाग की टीम ने ब्लॉक स्तर पर नुकसान का आकलन करके रिपोर्ट तैयार की है.  नुकसान की सारी रिपोर्ट बनाकर डायरेक्टर कृषि शिमला को भेज दी गई है. 

Trending news