Guru Nanak Dev Death Anniversary: गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि आज, जानें उनके सिद्धांत
Advertisement

Guru Nanak Dev Death Anniversary: गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि आज, जानें उनके सिद्धांत

Guru Nanak Dev Death Anniversary 2022: गुरु नानक देव जी कहते हैं कि दुनिया में हर जगह पर भगवान मौजूद हैं. वह हर एक जीव के अंदर वास करते हैं. 

Guru Nanak Dev Death Anniversary: गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि आज, जानें उनके सिद्धांत

Guru Nanak Dev Death Anniversary 2022: हर साल गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि 22 सितंबर को मनाई जाती है. इस दिन हर एक गुरुद्वारे में गुरुवाणी का पाठ किया है. सभी गुरुद्वारे को फूलों और लाइट से सजाया जाता है. साथ ही कई जगहों पर लंगर का आयोजन भी किया जाता है. 

Sugar Side Effects: अगर आप भी खाते हैं हर दिन चीनी, तो आज ही करें इस आदात को बंद!

बता दें, साल 1539 में आज ही के दिन गुरु नानक देव जी ने करतापुर में अंतिम सांस ली थी. गुरु नानक देव समाज में बढ़ रही बुराइओं को देखकर आहत थे. ऐसे में वह इसे बदलना चाहते थे. वह एक दार्शनिक थे, जिसकी वजह से उन्होंने यह भांप लिया था कि ये चीजें ना केवल समाज को खोखला कर रही हैं बल्कि लोगों का पतन भी हो रहा है. इसलिए बाबा नानक ने समाज को नई दिशा दिखाने का कार्य किया. 

Navratri 2022: नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाते वक्त जरूर करें ये काम, मां अंबे की बनेगी कृपा

ये हैं गुरु नानक देव जी के खास प्रमुख सिद्धांत
1. गुरु नानक देव जी कहते हैं कि दुनिया में हर जगह पर भगवान मौजूद हैं. वह हर एक जीव के अंदर वास करते हैं. 

2. उनका मानना है कि जीवन में हर शख्स को हमेशा ईमानदारी और मेहनत के साख काम करना चाहिए. ऐसा करने से वह किसी भी क्षेत्र में सफल बन सकता है. 

3. गुरु नानक देव जी के मुताबिक, जो भी व्यक्ति भगवान की भक्ति में लीन रहता है. उसे किसी भी प्रकार का डर-भय नहीं सताता है. 

4. गुरु नानक देव कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति को बुरे कर्म के बारे में नहीं सोचना चाहिए. ना ही किसी असहाय को सताना चाहिए. 

5. वहीं, उनका मानना है कि गलती से या जानबूझकर की गई गलती के लिए हमेशा भगवान से क्षमा मांगनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि आखिर में हर किसी को उनके सामने ही हाजरी लगानी है. 

Watch Live

Trending news