आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए हर दिन खाए अंगूर, दाग-धब्बे भी रहेंगे दूर!
Advertisement

आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए हर दिन खाए अंगूर, दाग-धब्बे भी रहेंगे दूर!

Skin Care Tips: त्वचा के लिए अंगूर खाना काफी लाभकारी माना गया है. अंगूर सुस्त और बेजान त्वचा में नई जान भर देता है. ऐसे में जानिए त्वचा के लिए अंगूर के फाएदे. 

आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए हर दिन खाए अंगूर, दाग-धब्बे भी रहेंगे दूर!

Skin Care Tips: अंगूर (Grapes) हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व और  एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. साथ ही अंगूर में पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस का खजाना होता है, लेकिन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि अंगूर हमारे चेहरे के लिए भी काफी फाएदेमंद है.  

अपने डाइट में इन चीजों को करें शामिल, दांत रहेंगे मजबूत और स्वस्थ

आज के इस खब में हम आपको बताएंदे त्वचा के लिए अंगूर के कुछ फायदे. 

बुढ़ापा रोधी: अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे महीन रेखाओं, झुर्रियों और उम्र के धब्बों को रोकने में मदद करते हैं.

त्वचा में निखार लाता है: अंगूर में मौजूद विटामिन सी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, जिससे यह अधिक युवा और चमकदार दिखती है.

त्वचा को हाइड्रेट करता है: अंगूर में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो उन्हें त्वचा के लिए हाइड्रेशन का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाती है.

सूजन कम करता है: अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा में लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

मुहांसों से लड़ता है: अंगूर में प्राकृतिक अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं और मुंहासे निकलने से रोकते हैं.

यूवी नुकसान से बचाता है: अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

त्वचा की लोच में सुधार करता है: अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है, जो त्वचा की लोच और दृढ़ता में सुधार करने में मदद करता है.

त्वचा को पोषण देता है: अंगूर विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और स्वस्थ त्वचा के कार्य को बढ़ावा देते हैं.

कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है: अंगूर में विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो युवा दिखने वाली त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

त्वचा को आराम देता है: अंगूर में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो चिड़चिड़ी त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं.

काले घेरों को कम करता है: अंगूर में मौजूद विटामिन K आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने में मदद कर सकता है.

त्वचा के मलिनकिरण में मदद करता है: अंगूर में प्राकृतिक एसिड होते हैं जो त्वचा की रंगत को समान करने और काले धब्बों को कम करने में मदद करते हैं.

घाव भरने को बढ़ावा देता है: अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट घाव भरने को बढ़ावा देने और दाग-धब्बों को रोकने में मदद करते हैं.

मुक्त कणों से लड़ता है: अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और समय से पहले बुढ़ापा पैदा कर सकते हैं.

सूजन कम करता है: अंगूर के प्राकृतिक मूत्रवर्धक गुण त्वचा में सूजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है: अंगूर सूखी त्वचा के लिए हाइड्रेशन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे मॉइस्चराइज़ और पोषण देने में मदद करता है.

रक्त परिसंचरण में सुधार: अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं. 

संवेदनशील त्वचा को शांत करता है: अंगूर में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो संवेदनशील त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं.

तैलीय त्वचा में मदद करता है: अंगूर में मौजूद प्राकृतिक एसिड त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे तैलीय त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.

त्वचा की बनावट में सुधार करता है: अंगूर में प्राकृतिक एंजाइम होते हैं जो त्वचा की बनावट में सुधार करने और एक चिकनी रंगत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. 

Watch Live

Trending news