Cow Dung: सरकार का किसानों को तोहफा, अब गाय के गोबर से बढ़ेगी आय
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1275228

Cow Dung: सरकार का किसानों को तोहफा, अब गाय के गोबर से बढ़ेगी आय

Cow Dung:  गाय भैंस पालने वाले और दूध का कारोबार करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. 

Cow Dung: सरकार का किसानों को तोहफा, अब गाय के गोबर से बढ़ेगी आय

Cow Dung: किसानों की आमदानी बढ़ान के लिए सरकार ने एक नए पहल की शुरुआत की है. जिससे सभी किसानों को लाभ मिलेगा. गाय भैंस पालने वाले और दूध का कारोबार करने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर है. नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड (National Dairy Development Board) अब दूध के साथ गोबर भी खरीदेगी.  बता दें, गाय और भैंस के  गोबर से कई सारे काम होंगे. कई कामों में गोबर का इस्तेमाल किया जाएगा. जैसे- गोबर से बिजली बनेगी, गैस निकलेगी और जैविक खाद भी बनाई जाएगी. यानी की जो गोबर बेकार हो जाता है, उसके लिए भी किसानों को पैसे दिए जाएंगे. 

युद्ध में शहीद जवान के परिवार का ध्यान रखेगी मान सरकार, 1 करोड़ देने का किया ऐलान

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने इस काम को आगे बढ़ाने के लिए एनडीडीबी की एक सब्सिडिडयरी कंपनी एनडीडीबी मृदा लिमिटेड की शुरुआत की है. यह कंपनी किसानों से गोबर से खरीदेगी और फिर इसे बिजली, गैस और खाद बनाने के लिए यूज करेगी. 

Urfi Javed ने रस्सी से बनी ब्रा पहन किया डांस, वीडियो देख आप रहे जाएंगे दंग

बता दें, इस प्रोडक्ट का कारोबार सुधन के किया जाएगा. एनडीडीबी ने गोबर आधारित इस खाद को अलग पहचान देने के लिए सुधन नामक एक ट्रेडमार्क भी रजिस्टर्ड किया है. कंपनी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने बताया कि इससे लोगों को कई सारे फायदे होंगे. एनडीडीबी मृदा लिमिटेड डेयरी इन गोबर से खाद मूल्य, बायोगैस आधारित सीएनजी और  बायोगैस आधारित ऊर्जा उत्पादन की स्थापना करेगी. 

Watch Live

Trending news