Himachal Election: घुमारवीं विधानसभा सीट पर कांग्रेस की मजबूत पकड़, क्या BJP कर पाएगी मिशन रिपीट
Advertisement

Himachal Election: घुमारवीं विधानसभा सीट पर कांग्रेस की मजबूत पकड़, क्या BJP कर पाएगी मिशन रिपीट

Ghumarwin Vidhansabha Seat: घुमारवीं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 47 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में भाजपा के राजिंदर गर्ग को विधायक चुना गया था. 

Himachal Election: घुमारवीं विधानसभा सीट पर कांग्रेस की मजबूत पकड़, क्या BJP कर पाएगी मिशन रिपीट

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव के तारीखों (Himachal Chunav Date) की घोषणा कर दी गई है. 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे. ऐसे में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के गृह जनपद बिलासपुर की घुमारवीं सीट पर हर किसी की निगाहें टिकीं हुई हैं. इस सीट पर 2022 चुनाव में भाजपा ने राजेंद्र गर्ग को मैदान में उतारा है.

Himachal Chunav: हॉट सीट में शुमार है मंडी की सिराज विधानसभा सीट, पिछले 5 चुनाव से CM जयराम का कब्जा

ऐसे में चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने चुनाव से जुड़ी अपनी बात रख रहे हैं. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे बिलासपुर जिले (Bilaspur) की घुमारवीं विधानसभा सीट (Ghumarwin Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Chunav: किन्नौर विधानसभा सीट पर पिछले 2 चुनावों में कांग्रेस का रहा कब्जा, BJP-AAP ने कसी कमर

घुमारवीं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 46 है. इस विधानसभा सीट पर साल 2017 में राजिंदर गर्ग  (Rjinder Garg) को विधायक चुना गया था. वह बीजेपी (BJP) से विधायक हैं. 2017 में इस सीट पर कुल 57.96 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी के राजिंदर गर्ग ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजेश धरमानी को 10,435 वोटों के मार्जिन से हराया था. हालांकि, उसके पहले चुनाव में कांग्रेस की इस सीट पर मजबूत पकड़ थी. ऐसे में इस सीट पर कांग्रेस ने 2022 के विधानसभा चुनाव में राजेश धरमानी को एक बार फिर से टिकट दिया है.

घुमारवीं सीट पर भाजपा से ज्यादा कांग्रेस की मजबूत पकड़ रही है. हालांकि जेपी नड्डा का गृह क्षेत्र होने के कारण यह सीट बीजेपी के हिस्से में फिर से जा सकती है. इस सीट से 1977 में जनता पार्टी से नारायण सिंह स्वामी ने जीत दर्ज की थी. 1982 में भी वह बीजेपी से विधायक चुने गए. 1985 में कांग्रेस ने जीत दर्ज की फिर 1990 में भाजपा के प्रत्याशी कर्म देव धर्माणी विधायक चुने गए. वहीं 1993 में कांग्रेस के कश्मीर सिंह विधायक. इसके बाद वह 1998 में दूसरी बार जीतकर विधायक बने. इसके बाद 2003 में कर्म देव धर्माणी भाजपा से दूसरी बार विधायक चुने गए. 2007 और 2012 में कांग्रेस के प्रत्याशी राजेश धर्मानी ने जीत दर्ज की. वहीं, 2017 का विधानसभा चुनाव में  भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र गर्ग ने जीत हासिल की. 

हालांकि, वर्तमान में देखें तो इस सीट पर भाजपा की पकड़ पहले से ज्यादा हो गई है. बता दें, इस सीट पर 87,267 वोटर्स हैं. जिसमें 43,314 पुरुष और 43,952 महिलाएं हैं. 

वहीं, अब चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है. इस कड़ी में कांग्रेस (Congress Candidate List) ने मंगलवार को अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. सीपीआईएम (CPIM Candidate List) ने भी 11 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. ऐसे में उम्मीद है कि बुधवार को बीजेपी और तमाम पार्टियां अपने कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर सकती है. 

Himachal Chunav: शाहपुर विधानसभा सीट पर दो दशकों से BJP-Congress में चल रहा कड़ा मुकाबला

पिछले चुनावों की करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है. पिछले तीन दशको से एक बार कांग्रेस, तो एक बार बीजेपी सरकार बना रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी चुनावी बिगुल बचा चुकी है. 'आप' अब हिमाचल में पूरे 68 विधानसभा सीट पर जीतने के लिए अपनी तैयारी कर रही है. आज शाम तक आप भी अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है. 

Watch Live

Trending news