Garlic Crop: सिरमौर में लहसुन की फसल को लगी बीमारी! किसान हुए चिंतित, ये है वजह
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2159453

Garlic Crop: सिरमौर में लहसुन की फसल को लगी बीमारी! किसान हुए चिंतित, ये है वजह

Paonta Sahib Farmer: सिरमौर में मुख्य नगदी फसल लहसुन को लगी बीमारी के कारण किसान परेशान है. किसानों का कहना है लहसुन के पत्ते पीले पड़ने शुरू हो गए हैं, जो सही नहीं है. 

Garlic Crop: सिरमौर में लहसुन की फसल को लगी बीमारी! किसान हुए चिंतित, ये है वजह

Paonta Sahib News: सिरमौर जिले में किसानों की मुख्य नगदी फसल लहसुन में अज्ञात रोग लग गया है. लहसुन के पत्ते पीले पड़ने शुरू हो गए हैं और उन्हें काले धब्बे भी उभर रहे हैं. हालांकि किसान विभाग द्वारा बताई जा रही दवाइयां का छिड़काव कर रहे हैं, लेकिन रोग खत्म नहीं हो रहा है. ऐसे में किसानों को उनकी मुख्य नगदी फसल को व्यापक नुकसान होने की आशंका सताने लगी है. 

सिरमौर जिले के पहाड़ी क्षेत्र में लहसुन मुख्य नगदी फसल के तौर पर उगाया जाता है.  किसान लहसुन हर साल किसान लाखों रुपए कमाते हैं, लेकिन इस बार कम बारिश होने की वजह से लहसुन की फसल को रोग लग गया है. हालांकि इस बार लहसुन की बंपर फसल होने का अनुमान था मगर, बारिश से नहीं होने और रोग लगने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. 

किसान फसल को रोगों से बचाने के लिए विशेषज्ञों द्वारा बताई दावों के लगातार छिड़काव कर रहे हैं लेकिन, फसल को लगा रोग ठीक नहीं हो पा रहा है. ऐसे में किसानों को फसल खराब होने का डर सता रहा है. लहसुन की फसल को ब्लाइट नामक रोग लग गया है. रोग की वजह से लहसुन के पत्ते पीले पड़ने शुरू हो गए हैं. 

पत्तों के निचले हिस्सों में काले दानेदार धब्बे उभर रहे हैं. यह बीमारी पत्तों से शुरू होकर लहसुन की जड़ को प्रभावित करती है. जिससे या तो लहसुन खराब हो जाता है या पूरी तरह नष्ट हो जाता है.  ऐसे में किसान कृषि विभाग और प्रदेश सरकार से मांग कर रहे हैं कि क्षेत्र में विशेषज्ञों को भेज कर बीमारी की प्रबलता का पता लगाया जाए. 

साथ ही मिट्टी की जांच करवाई जाए और इस बीमारी के उपचार की दवाइयां के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए. किसानों का कहना है कि इस रोग के लिए निर्धारित दवाइयां का समय पर छिड़काव कर रहे हैं, लेकिम रोग ठीक नहीं हो रहा है जिसकी वजह से फसल खराब होने की आशंका बनी हुई है. 

रिपोर्ट- ज्ञान प्रकाश, पांवटा साहिब

Trending news