Ganesh Visarjan: अनंत चतुर्दशी आज, जानें गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त-पूजा विधि
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1339038

Ganesh Visarjan: अनंत चतुर्दशी आज, जानें गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त-पूजा विधि

Ganpati Visarjan and Anant Chaturdashi Date: इस साल 31 अगस्त 2022 से गणेश उत्सव का पर्व शुरू हुआ था. जो 9 सितंबर यानी आज अनंत चतुर्दशी पर समाप्त हो रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित किया है, तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है. 

Ganesh Visarjan: अनंत चतुर्दशी आज, जानें गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त-पूजा विधि

Ganpati Visarjan and Anant Chaturdashi Date: पूरे देश में इस वक्त गणेश उत्सव को धूम मची हुई है. हर जगह पांडलों और लोगों के घरों में बप्पा विराजे हुए हैं. दस दिनों तक चलने वाले इस महाउत्सव में हर दिन विधि-विधान से लोग बप्पा की पूजा करते हैं. इसके बाद अनंत चतुर्दशी के दिन सभी भक्त बप्पा का विसर्जन बड़े ही धूमधाम से करते हैं. इस साल 31 अगस्त 2022 से गणेश उत्सव का पर्व शुरू हुआ था. जो 9 सितंबर यानी शुक्रवार को अनंत चतुर्दशी पर समाप्त हो रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित किया है, तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है. 

यौन अपराध की पीड़िताओं के लिए सरकार ने हर प्रदेश के हर जिले में बनाया One Stop Center

अनंत चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त 
अनंत चतुर्दशी यानी की 9 सितंबर, 2022 पर पूजा का शुभ मुहुर्त को सुबह 6.25 मिनट से लेकर शाम 6:07 मिनत तक रहने वाला है. इसका मतलब पूजा के लिए आपको 11 घंटे और 42 मिनट मिलेंगे. इसी के साथ चतुर्दशी तिथि की बात करें, तो 8 सितंबर को सुबह 9.02 मिनट पर शुरू होगी और 9 सितंबर 2022 को शाम 6:07 बजे खत्म होगी.

Video: रश्मिका मंदाना का यह लहंगा देखकर आप भी करेंगे तारीफ, हॉट लुक में बिखर रहीं जलवा 

गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त
इस बार 9 सितंबर को गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त सुबह 6.03 बजे से सुबह 10.44 बजे तक है. वहीं, गणेश विसर्जन का दूसरा शुभ मुहूर्त 12. 18 मिनट से लेकर 1. 52 मिनट तक है.  तीसरा शुभ मुहूर्त 9 सितंबर को ही शाम 5 बजे से शाम 6. 31 बजे तक रहेगा.  मान्यता के अनुसार इस मुहूर्त में आप किसी भी समय बप्पा का विसर्जन कर सकते हैं. 

पूजा विधि
1. गणपति विसर्जन से पहले आपको भगवान की प्रतिमा का विधिवत पूजा करना चाहिए. 
2. आपको सबसे पहल चौकी सजाना चाहिए. इसके बाद उसे सजाने के लिए एक साफ लकड़ी का पाट लेना होगा. फिर उसे गंगाजल से शुद्ध कर लें. 
3. अब एक साफ लाल रंग का कपड़ा बिछाकर गणपति बप्पा का जयघोष करें. अब बप्पा को विराजमन करें.
4. इस चौकी पर पान-सुपारी, लड्डू, दीप और पु्ष्प रखें. इसके बाद गणपति बप्पा को धूमधाम से विसर्जन के लिए ले जाएं. 
5. साथ ही विसर्जन से पहले गणपति बप्पा की आरती करें. 

Watch Live

Trending news