फतेहपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की है मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी सेंध?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1384742

फतेहपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की है मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी सेंध?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: फतेहपुर विधानसभा सीट (Fatehpur Vidhansabha Seat) से भाजपा पिछले तीन चुनावों में जीत हासिल नहीं कर पाई है. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सुजान सिंह पठानिया ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. 

फतेहपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की है मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी सेंध?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: साल 2022 के आखिरी में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav)  के चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. वैसे तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही इस राज्य पर कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतर गई है. दिल्ली और पंजाब में जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में जीत हासिल करने का दावा कर रही है. 

इंदौरा विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव में BJP ने लहराया था जीत का परचम, इसबार फिर जीत की तैयारी

प्रदेश में अब बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता हर दिन रैली और लोगों के घर जाकर अपनी बात रख रहे हैं. वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में जानें का काम भी लगातार जारी है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की फतेहपुर विधानसभा सीट (Fatehpur Vidhansabha Seat) के बारे में. 

नूरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की हमेशा से रही मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी बाजी?

फतेहपुर विधानसभा सीट से भाजपा पिछले तीन चुनावों में जीत हासिल नहीं कर पाई है. हाल में हुए उपचुनाव में भी इस सीट से भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. कांग्रेस प्रत्याशी भवानी पठानिया ने भाजपा प्रत्याशी बलदेव ठाकुर को 5,789 वोट से हराया था. बता दें, साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सुजान सिंह पठानिया ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. हालांकि, बीमारी के चलते फरवरी साल 2021 में उनका निधन हो गया था. जिसके बाद बेटे भवानी सिंह पठानिया उपचुनाव में जीते और विधायक बने.   

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

मतदाताओं की संख्या
इस विधानसभा सीट पर कुल वोटर्स की संख्या करीब 86,388 है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 43,642 और महिला मतदाताओं की संख्या 42,746 है. ऐसे में इस बार के चुनाव में यह सीट काफी दिलचस्प रहने वाली है. देखना होगा कि चुनाव में जनता कांग्रेस, बीजेपी या फिर आप में से किसे जीत दिलाती है. 

इस क्षेत्र के लोगों की सबसे बड़ी समस्या यहां का पौंग बांध है. पिछले लंबे समय से लोग इस समस्या को सरकार के पास रख चुके हैं, लेकिन जनता का कहना है कि उनकी इस समस्या का हल निकालने में प्रदेश सरकार सफल नहीं हो पाई है. इसके अलावा कुछ ऐसे भी गांव हैं, जहां मूलभूत सुविधाएं तो दूर बिजली-पानी तक का भी कनेक्शन नहीं है. हालांकि प्रदेश सरकार का कहना है कि राज्य में चौमुखी विकास करवाया गया है. 

Watch Live

Trending news