Earthquake: हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटके
Advertisement

Earthquake: हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Earthquake In Himachal Pradesh: रविवार सुबह करीब 11 बजकर 23 मिनट पर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई.

 

सांकेतिक तस्वीर

Earthquake News: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में रविवार सुबह करीब 11 बजकर 23 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा के भी ज्यादातर हिस्सो में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप वैज्ञानियों का कहना है कि ये झटके कुछ सेकेंड्स तक ही रहे. 

ये रहा भूकंप का केंद्र
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई है. भूकंप इतना तेज था कि लोग डरकर घरों से बाहर सड़कों पर आ गए. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके काफी तेज रहे. बता दें, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा क्षेत्र रहा जो करीब 220 की गहराई में था. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के इस कॉलेज को ग्रीन कैंपस बनान के कवायद हुई शुरू

5.9 तीव्रता से आया भूकंप
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर का कहना है कि रविवार सुबह करीब 10 बजकर 19 मिनट पर अफगानिस्तान के फैजाबाद से 70 किमी दक्षिण-पूर्व में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh के इस जिला की महिलाओं को सुक्खू सरकार देगी आर्थिक सहायता

 

भूंकप के लिहाज से हरियाणा के ये जिले हैं संवेदनशील
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलावा आज सुबह हरियाणा में भी भूंकप आया. अगर भूकंप के लिहाज से देखा जाए तो राज्य के 12 जिले संवेदनशील जोन में आते हैं. इनमें से जोन चार में आने वाले जिलों में दिल्ली से सटा फरीदाबाद और गुरुग्राम का नाम शामिल है. इसके अलावा पलवल, सोनीपत, पानीपत, अंबाला, करनाल, रोहतक, मेवात, पंचकूला, झज्जर और महेंद्रगढ़ जिला भी जोन चार में ही आता है जो कि संवेदनशील श्रेणी में शामिल है.  

WATCH LIVE TV

Trending news