Dussehra 2022: दशहरा के दिन इन चीजों का करें दान, मां लक्ष्मी की बनेगी कृपा
Advertisement

Dussehra 2022: दशहरा के दिन इन चीजों का करें दान, मां लक्ष्मी की बनेगी कृपा

Dussehra 2022 Date: आज पूरे देश में दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है. दशहरा के दिन आपको गुप्त दान करना चाहिए ये बेहद महत्व और खास माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी जातक पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं. 

Dussehra 2022: दशहरा के दिन इन चीजों का करें दान, मां लक्ष्मी की बनेगी कृपा

Dussehra 2022 Date: नवरात्रि के बाद दशहरा का काफी ज्यादा महत्व है. सनातन धर्म में बड़े ही हर्षोंल्लास के साथ यह त्योहार मनाया जाता है. अधर्म पर धर्म की जीत के उपलक्ष्य में हर साल अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा का त्योहार मनाते हैं. आज यानी 5 अक्टूबर को दशहरा पड़ रही है. इस दिन रावण के दहन के साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा भी लोग विसर्जित करते हैं. मान्यता है कि इस दिन दान करने से मां लक्ष्मी होती हैं और घर में धन की कमी नहीं रहती है. 

दुर्गाष्टमी पर्व पर चंबा में एक साथ 500 कन्याओं का हुआ पूजन, देखें वीडियो

दशहरा के दिन आपको गुप्त दान करना चाहिए ये बेहद महत्व और खास माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी जातक पर अपनी कृपा बनाए रखती हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि दशहरा के दिन आपको क्या-क्या दान करना चाहिए. 

1. दशहरा के दिन आपको किसी धार्मिक स्थान पर जाकर नई झाडू का दान करना चाहिए. 

2. इस दिन आपको अन्न के साथ-साथ कपड़ों का भी दान करना चाहिए. 

3. इसके साथ ही आपको मां लक्ष्मी की पूजा भी दशहरा के दिन करनी चाहिए. 

4. इसके साथ ही आपको चावल, दाल और सब्जी का भी दान करना चाहिए. 

5. वहीं, हो सके तो आप खुद खाना बना कर गरीबों में बांट सकते हैं. 

बिलासपुर में PM मोदी के दौरे को लेकर एक्टिव दिखे BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अनुराग ठाकुर

इसके साथ ही नौकरी व कारोबार में उन्नति के लिए या कारोबार को लेकर परेशान हैं, तो दशहरे के दिन मां दुर्गा का ध्यान करते हुए उन्हें फूल व प्रसाद चढ़ाएं. इसके बाद 'ऊं विजयायै नमः' मंत्र का जाप करें.

वहीं, आर्थिक लाभ के लिए यदि आप पर कर्जों का बोझ बढ़ गया है, तो दशहरे के दिन रावण दहन के बाद शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाकर पूजा करें.

Watch Live

Trending news