ड्राई फ्रूट्स से घर पर आसानी से बनाए लड्डू, गर्भवती महिलाओं के लिए है सबसे बेस्ट!
Advertisement

ड्राई फ्रूट्स से घर पर आसानी से बनाए लड्डू, गर्भवती महिलाओं के लिए है सबसे बेस्ट!

Dry Fruits Laddu Benefits: ड्राई फ्रूट्स लड्डू घर पर बनाना काफी आसान है. आप ड्राई फ्रूट्स लड्डू की रेसपी इस खबर में जान सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स से घर पर आसानी से बनाए लड्डू, गर्भवती महिलाओं के लिए है सबसे बेस्ट!

Dry Fruits Laddu Benefits: ड्राई फ्रूट्स लड्डू एक प्रकार की भारतीय मिठाई है, जो विभिन्न सूखे मेवों और बीजों को स्वीटनर के साथ मिलाकर गेंदों में बनाई जाती है.  यह एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता है जो बनाने में आसान है और मिठाई या त्वरित ऊर्जा बूस्टर के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है. 

ड्राई फ्रूट लड्डू बनाने के लिए आपको सूखे मेवे जैसे खजूर, अंजीर, किशमिश, बादाम, काजू और पिस्ता के मिश्रण की आवश्यकता होगी.  आप अतिरिक्त पोषण के लिए तिल या कद्दू के बीज जैसे बीज भी मिला सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट लड्डू बनाने की आसान रेसिपी इस प्रकार है- 

सामाग्री:

1 कप मिक्स ड्राई फ्रूट्स (खजूर, अंजीर, किशमिश, बादाम, काजू, पिस्ता)

1/4 कप तिल

1/4 कप सूखा नारियल

1/4 कप शहद या गुड़

1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

तरीका:

एक फूड प्रोसेसर या ब्लेंडर में, सूखे मेवों को तब तक पीसें जब तक कि वे एक दरदरा पाउडर न बना लें.

एक पैन में तिल और नारियल को सुनहरा भूरा होने तक सूखा भून लें.

पैन में मेवे का पावडर, शहद या गुड़ और इलायची पावडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

5-7 मिनट के लिए धीमी आंच पर मिश्रण को लगातार चलाते हुए पकाएं, जब तक कि स्वीटनर पिघल कर अच्छी तरह से मिल न जाए. 

अब मिश्रण को हल्का सा ठंडा होने दें, फिर हाथ से छोटी-छोटी लोइयां या लड्डू बना लें.

इसके बाद अब लड्डू को एक एयरटाइट कंटेनर में कमरे के तापमान पर एक सप्ताह तक या रेफ्रिजरेटर में दो सप्ताह तक स्टोर करें. 

सूखे मेवों के लड्डू एक स्वादिष्ट और सेहतमंद नाश्ता है जो बिना अपराधबोध के आपके मीठे दांत को संतुष्ट करने के लिए एकदम सही है. बता दें, मेवों के लड्डू एक पौष्टिक और स्वस्थ नाश्ता है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. अब आपको बताते हैं,  ड्राई फ्रूट्स लड्डू खाने के कुछ फायदे. 

पोषक तत्वों से भरपूर: सूखे मेवों के लड्डू आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. 

पाचन के लिए अच्छा: सूखे मेवों के लड्डू में उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद करती है. 

ऊर्जा को बढ़ाता है: सूखे मेवों में प्राकृतिक शर्करा तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे यह लोगों के लिए एक उत्कृष्ट नाश्ता बन जाता है.

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: सूखे मेवों के लड्डू में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं. 

हड्डियों को मजबूत बनाता है सूखे मेवों के लड्डू में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करते हैं. 

रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है: सूखे मेवों का कम ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे यह मधुमेह वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ नाश्ता विकल्प बन जाता है. 

दिमाग की कार्यक्षमता में सुधार: सूखे मेवों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं. 

Watch Live

Trending news