Himachal Election: दून विधानसभा सीट पर जारी है 50-50 का खेल, किसकी होगी जीत?
Advertisement

Himachal Election: दून विधानसभा सीट पर जारी है 50-50 का खेल, किसकी होगी जीत?

Doon Vidhansabha Seat: दून विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 52 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के परमजीत सिंह विधायक हैं. 

Himachal Election: दून विधानसभा सीट पर जारी है 50-50 का खेल, किसकी होगी जीत?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के अब कुछ दिनों का वक्त बचा हुआ है. पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है. तमाम पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. ऐसे में नामांकन का भी दौर हर दिन चल रहा है. कल यानी 23 अक्टूबर को नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी डेट है. हर दिन प्रत्याशी नामांकन की प्रक्रिया को पूरा कर रहे हैं. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे. जिसका परिणाम 8 दिसंबर को घोषित होगा. 

Himachal Election: नालागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP में टक्कर, जनता किसका देगी साथ

हिमाचल चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने चुनाव से जुड़ी अपनी बात रख रहे हैं. वहीं सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप लगाने का काम सोशल मीडिया के जरिए चल रहा है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे सोलन जिले (Solan Vidhansabha Seat) की दून विधानसभा सीट (Doon Vidhansabha Seat) के बारे में.

 Himachal Election: अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस का रहा दबदबा, 6 बार सीट से दर्ज की जीत

नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 52 है. इस सीट पर साल 2017 में बीजेपी के परमजीत सिंह (Paramjeet Singh) विधायक हैं. साल 2017 में दून में कुल 53.17 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से परमजीत सिंह ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राम कुमार को 4,319 वोटों के मार्जिन से हराया था.  विधायक परमजीत सिंह पम्मी एसटी यानी गुर्जर समाज से संबंध रखते हैं. 

Himachal Chunav: हॉट सीट में शुमार है मंडी की सिराज विधानसभा सीट, पिछले 5 चुनाव से CM जयराम का कब्जा
 
इसबार इससीट पर बीजेपी ने सरदार परमजीत सिंह को फिर से मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने राम कुमार चौधरी को, तो आम आदमी पार्टी ने स्वर्ण सिंह सैना को टिकट दिया है. 

आपको बता दें, दून विधानसभा चौधरी जाति के लोगों के बहुमत वाली सीट है. जहां कांग्रेस का काफी ज्यादा दबदबा रहा है. इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच हमेशा से ही हार-जीत का खेल चला है. एक बार कांग्रेस को जीत मिली है, तो वहीं एक बार बीजेपी ने सत्ता हासिल किया है. 

Himachal Chunav: किन्नौर विधानसभा सीट पर पिछले 2 चुनावों में कांग्रेस का रहा कब्जा, BJP-AAP ने कसी कमर

इस सीट की समस्या की बात करें, तो दून विधानसभा में गंदगी की समस्या से लोग परेशान हैं. वहीं सड़कों की भी हालात खराब है. ऐसे में लोगों को सफर करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं, अंबोया खड्ड पर पुल नहीं होने से बरसात के दौरान लोगों को काफी दिक्कत होती है. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. जहां एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है. 

Watch Live

Trending news