Brain Tumor: इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है खतरा
Advertisement

Brain Tumor: इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है खतरा

Brain Tumor Symptoms: सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का एक सामान्य लक्षण हो सकता है. सिरदर्द की शिकायत करने वाले लोगों को एक बार जरूर इसकी जांच करवानी चाहिए. 

Brain Tumor: इन संकेतों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज, ब्रेन ट्यूमर का हो सकता है खतरा

Brain Tumor Symptoms: ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है, जिसका समय पर इलाज न हो तो यह जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसे में ब्रेन ट्यूमर की गंभीरता को समझने के लिए सबसे पहले आपको ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों (Brain Tumor Symptoms in Hindi) को जानना बेहद जरूरी है.

महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए वरदान है शिलाजीत, शरीर की इन समस्याओं को करता है दूर

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
ब्रेन ट्यूमर एक संग्रहीत विशेषता है जो एक व्यक्ति के मस्तिष्क के अंदर विकसित होती है. यह संक्रमण, उत्पादक गलती, जीवाणु या ट्यूमर के अन्य कारणों से हो सकता है. 

सिरदर्द: यह ब्रेन ट्यूमर के सबसे आम लक्षणों में से एक है. सिरदर्द कभी-कभी असहनीय भी हो सकता है. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण व्यक्ति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. हालांकि, सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का एक सामान्य लक्षण हो सकता है. सिरदर्द की शिकायत करने वाले लोगों के लिए ब्रेन ट्यूमर के अन्य लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

तनाव या चिंता का अनुभव होना, अनुभूति में कमी और ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल, मतली या उलटी का अनुभव होना, अस्थिर चलन, कंपन या अस्थायी संतुलन का अनुभव होना, अवसाद, चिंता और बेचैनी का अनुभव होना, बुखार और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द का अनुभव होना. सुनाई नहीं देना, उच्च आवाज की अनुभूति होना, तनाव या अन्य मानसिक समस्याएं होना, लकवे की शिकायत या हाथ-पैरों में अस्थायी बेहोशी होना. 

मतली और उल्टी: यह भी एक आम लक्षण है जो ट्यूमर के अधिक बढ़ जाने पर अधिक दिखाई देता है. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण में मतली और उल्टी का अनुभव हो सकता है. यह लक्षण ट्यूमर के स्थान और आकार के अनुसार भिन्न हो सकता है. ब्रेन के ऊपरी हिस्से में स्थित ट्यूमर के लक्षण में उल्टी या मतली का अनुभव होना सामान्य होता है. अधिकतर मामलों में, इसके साथ शीघ्र आने वाला तीव्र सिरदर्द भी होता है. 

यदि ट्यूमर ब्रेन के निचले हिस्से में है, तो उल्टी या मतली के अलावा आपको ये लक्षण भी हो सकते हैं जैसे चक्कर आना, भूलने की शिकायत, अस्थिर चलन या संतुलन की कमजोरी, गति कम होना, बुखार, असमंजस में होना और ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होना. वहीं, अगर आपको लगता है कि आपके लक्षण ब्रेन ट्यूमर से संबंधित हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए.  

असंतुलित चलन: ट्यूमर के आकार बढ़ने से चलने पर असर पड़ता है. व्यक्ति के चलन में असंतुलितता होती है और वह बेहोश हो सकता है. ब्रेन ट्यूमर के लक्षण में असंतुलित चलन का अनुभव हो सकता है.

भूलने की क्षमता में कमी: यदि ब्रेन ट्यूमर के कारण मस्तिष्क के कुछ हिस्से को दबाया जाता है, तो व्यक्ति की स्मृति और याददाश्त में कमी हो सकती है.
ब्रेन ट्यूमर के कारण भूलने की क्षमता में कमी हो सकती हैं. यह इसलिए होता है क्योंकि ब्रेन ट्यूमर ब्रेन के किसी भाग में अतिरिक्त दबाव बनाते हैं, जिससे वहां के नर्व को नुकसान पहुंचता है. 

ऐसे में आपको लगता है कि आपके या आपके परिजनों के लक्षणों में इन में से कुछ शामिल हैं, तो तुरंत एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

Watch Live

Trending news