लिवर की बीमारी ना करें अनदेखा, इंक्फेक्शन को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1634315

लिवर की बीमारी ना करें अनदेखा, इंक्फेक्शन को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है, जो डायाफ्राम के ठीक नीचे पेट के ऊपरी दाएं चतुर्भुज में स्थित होता है. यह शरीर में कई आवश्यक कार्य करता है, जिनमें कई सारी चीजें शामिल हैं.

लिवर की बीमारी ना करें अनदेखा,  इंक्फेक्शन को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Liver Infection: लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है, जो डायाफ्राम के ठीक नीचे पेट के ऊपरी दाएं चतुर्भुज में स्थित होता है. यह शरीर में कई आवश्यक कार्य करता है, जिनमें कई सारी चीजें शामिल हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे लिवर हमारे शरीर के लिए क्यों इतना जरूरी है. 

चयापचय: ​​लिवर कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के चयापचय को नियंत्रित करने में मदद करता है और पोषक तत्वों को उन रूपों में परिवर्तित करता है जिनका शरीर द्वारा उपयोग किया जा सकता है.

विषहरण (detoxification): लिवर रक्त से हानिकारक पदार्थों, जैसे ड्रग्स, शराब और विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करता है.

पित्त का उत्पादन: लिवर पित्त का उत्पादन करता है, जो वसा को तोड़ने में मदद करता है और पाचन में सहायता करता है.

भंडारण: जिगर विटामिन, खनिज और ग्लाइकोजन को संग्रहीत करता है, जिसका उपयोग जरूरत पड़ने पर ऊर्जा के लिए किया जा सकता है. 

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन: लिवर प्रतिरक्षा कारकों का उत्पादन करके और रक्त से बैक्टीरिया और अन्य विदेशी पदार्थों को हटाकर प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है. 

लिवर की बीमारी कई कारणों से हो सकती है जैसे कि वायरल संक्रमण, शराब का अधिक सेवन, आनुवंशिक विकार और अन्य कारण. जिगर की आम बीमारियों में हेपेटाइटिस, सिरोसिस और लीवर कैंसर शामिल हैं. एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना महत्वपूर्ण है और अगर आप लिवर रोग से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

लिवर संक्रमण विभिन्न कारणों से हो सकता है, जिनमें वायरल संक्रमण, जीवाणु संक्रमण या परजीवी संक्रमण शामिल हैं.  कुछ सामान्य यकृत संक्रमणों में शामिल हैं:

वायरल हेपेटाइटिस: यह वायरल संक्रमणों का एक समूह है जो लीवर को प्रभावित करता है, जिसमें हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी शामिल हैं. ये वायरस लीवर में सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे लीवर खराब हो सकता है. निशान पड़ सकते हैं. 

जीवाणु संक्रमण: एस्चेरीचिया कोली, स्ट्रेप्टोकोकस और स्टाफिलोकोकस जैसे बैक्टीरिया यकृत में संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूजन और फोड़ा गठन होता है.

परजीवी संक्रमण: एंटामोइबा हिस्टोलिटिका और शिस्टोसोमा जैसे परजीवी लिवर संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जिससे लिवर क्षति हो सकती है.

लिवर संक्रमण के लक्षणों में पीलिया (त्वचा और आंखों का पीला पड़ना), पेट में दर्द, मतली, उल्टी, थकान, बुखार और भूख न लगना शामिल हो सकते हैं. लिवर संक्रमण के लिए उपचार विशिष्ट कारण पर निर्भर करता है और इसमें एंटीवायरल दवाएं, एंटीबायोटिक्स या एंटीपैरासिटिक दवाएं शामिल हो सकती हैं. अगर आप लिवर संक्रमण के किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सकीय ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रारंभिक उपचार जटिलताओं को रोक सकता है और परिणामों में सुधार कर सकता है. 

लिवर की बीमारी को रोकने के लिए आपको इन बातों का ध्यान देना चाहिए- 

शराब से बचें या शराब का सेवन सीमित करें: शराब लीवर की बीमारी के प्रमुख कारणों में से एक है. शराब के सेवन को सीमित करने या उससे बचने से लिवर की बीमारी के विकास के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है. 

स्वस्थ वजन बनाए रखें: मोटापा गैर-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग का कारण बन सकता है, जो लिवर सिरोसिस में बदल सकता है. नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से लीवर की बीमारी के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है.

सुरक्षित सेक्स करें: हेपेटाइटिस बी और सी यौन संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है. सेक्स के दौरान सुरक्षा का उपयोग करना और सुई या अन्य इंजेक्शन उपकरण साझा करने से बचना हेपेटाइटिस बी या सी के विकास के जोखिम को कम कर सकता है.

टीका लगवाएं: हेपेटाइटिस ए और बी दोनों के लिए टीके उपलब्ध हैं. टीका लगवाना आपको इन वायरस से बचाने में मदद कर सकता है.

जोखिम भरे व्यवहार से बचें: अवैध दवाओं का उपयोग करने से बचें, व्यक्तिगत स्वच्छता की वस्तुओं जैसे रेज़र या टूथब्रश को साझा करना, और बिना लाइसेंस वाली सुविधाओं से टैटू या शरीर छिदवाना.

हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिन के लिए भारी बारिश-ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट, तापमान में आई गिरावट

जिम्मेदारी से दवाएं लें: कुछ दवाएं लीवर के लिए जहरीली हो सकती हैं. हमेशा खुराक के निर्देशों का पालन करें और किसी भी संभावित दुष्प्रभाव के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

नियमित चेक-अप करवाएं: नियमित मेडिकल चेक-अप से लिवर की बीमारी का जल्द पता लगाने और इसे बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है. यदि आपके पास लीवर की बीमारी का पारिवारिक इतिहास है या अन्य जोखिम कारक हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको कितनी बार जांच करानी चाहिए. 

Trending news