Diwali 2022: दिवाली से पहले इन जगहों की कर लें सफाई, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1404012

Diwali 2022: दिवाली से पहले इन जगहों की कर लें सफाई, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन

Diwali Article: दिवाली (Diwali Puja) के लिए अपने घरों के इन जगहों की जरूर करें सफाई.

Diwali 2022: दिवाली से पहले इन जगहों की कर लें सफाई, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन

Diwali: हिंदू धर्म में दिवाली पर्व (Happy Deepawali) का काफी बड़ा महत्व है. इसबार 24 अक्टूबर को दिवाली पड़ रही है. दीपो का उत्सव दीपावली (Diwali Image) कहलता है. इस दिन पूरे देश में हर कोई दीए जलाता है. साथ ही साथ इस विशेष त्योहार के लिए हर कोई अपने घरों की सफाई करता है. इस पर्व पर सफाई करना काफी जरूरी है. मान्यता है कि भले ही पूरे घर में नहीं, लेकिन कुछ खास कोनों में तो जरुर सफाई करना चाहिए. 

Diwali: दिवाली पर ऐसे सजाएं पूजा की थाली, भगवान गणेश-मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

दिवाली को लेकर पूरे देशभर में काफी रौनक देखने को मिल रही है. इस दिन विधि विधान के साथ लोग लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा करते हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है. हालांकि आपको दिवाली के दौरान घर के कुछ कोनों की सफाई जरूर करनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो भगवान धनवंतरी, कुबेर देव और मां लक्ष्मी की कृपा आपको नहीं मिल पाएगी. 

Dhanteras:किस दिन हैं धनतेरस 22 या 23 अक्टूबर? जानें धन्वतंरि और कुबेर जी की पूजा विधि

यहां जरूर करें सफाई
1. मान्यताओं के अनुसार, ईशान कोण सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. ये दिशा देवताओं की होती है. इसलिए लोग घरों में मंदिर को इसी कोण में बनवाते हैं. ऐसे में आपको इस जगह को अच्छे से साफ करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बनी रहती है. 

2. दिवाली के दिन सवेरे उठकर आपको घर के पूर्व के स्थानों को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

3. वहीं, घर के बीच का स्थान सबसे खास होता ह, उसे ब्रह्म स्थान कहा जाता है. इस स्थान को आपको जरूर साफ करना चाहिए. इस स्थान पर आपको कोई भी टूटी हुई चीज जैसे नहीं रखनी चाहिए.  

Watch Live

Trending news