Diabetes Control Tips: जानिए इन आसान टिप्स से कैसे करें डायबिटीज को कम!
Advertisement

Diabetes Control Tips: जानिए इन आसान टिप्स से कैसे करें डायबिटीज को कम!

Diabetes Control Tips: डायबिटीज एक बड़ी समस्या है, जो अगर किसी शख्स को हो जाती है, तो शरीर में कई सारी बीमारियां और जन्म ले लेती हैं. ऐसे में आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि कैसे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Diabetes Control Tips: जानिए इन आसान टिप्स से कैसे करें डायबिटीज को कम!

Diabetes Control Tips: डायबिटीज की समस्या आज कल काफी ज्यादा लोगों में देखने को मिल रही हैं. ऐसे इसलिए क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल काफी ज्यादा खराब हो चुकी है. हालांकि,  डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है.  ब्लड शुगर लेवल का बहुत ज्यादा बढ़ना या फिर एकदम से कम हो जाना, दोनों ही स्थिति सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकती है. ऐसे में आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे डायबिटीज को कंट्रोल करने के तरीके. 

Chaas ke Fayede: गर्मी में हर दिन पिए छाछ, गजब के हैं इस समर डिंक्र के फाएदे

मधुमेह एक पुरानी स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. यह एक चयापचय विकार है जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर की विशेषता है जो शरीर की इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उत्पादन या उपयोग करने में असमर्थता के कारण होता है.  

ये हैं डायबिटीज कंट्रोल के टिप्स (Diabetes Control Tips)

1. रक्त शर्करा के लेवल की नियमित निगरानी करें
रक्त शर्करा यानी की शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से इसकी निगरानी करना आवश्यक है. मधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को एक विशिष्ट सीमा के भीतर रखने का लक्ष्य रखना चाहिए. वे घर पर अपने रक्त शर्करा के स्तर को मापने के लिए रक्त ग्लूकोज मीटर का उपयोग कर सकते हैं. 

2. स्वस्थ आहार बनाए रखें
मधुमेह वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है. उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान देना चाहिए जो वसा, चीनी और नमक में कम हों. उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ भी खाने चाहिए जो फाइबर से भरपूर हों, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज. 

3. नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित व्यायाम मधुमेह वाले लोगों को उनके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है, जो शरीर को अधिक कुशलता से इंसुलिन का उपयोग करने की अनुमति देता है. हर दिन कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम, जैसे तेज चलना, करने की सलाह दी जाती है.

4. स्वस्थ वजन बनाए रखें
मधुमेह वाले लोगों के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है.  अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से मधुमेह संबंधी जटिलताओं के विकास का खतरा बढ़ सकता है.  ऐसे में वजन नहीं बढ़ें इसका ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए.  

5. दवाएं लें
मधुमेह वाले लोगों को अपने शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लेने की आवश्यकता हो सकती है. ऐसे में जो डॉक्टर आपको दवा लिखें हो उसी दवा को खाएं. दवाओं को छोड़ना या उन्हें गलत तरीके से लेने से रक्त शर्करा का स्तर उच्च या निम्न हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है.

6. तनाव के स्तर को प्रबंधित करें
मधुमेह वाले लोगों में तनाव रक्त शर्करा के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में आपको तनाव से ज्यादा से ज्यादा दूर रहने की जरूरत है. 

7. पर्याप्त नींद
मधुमेह वाले लोगों के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है. नींद की कमी रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकती है, और यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकती है. ऐसे में हर दिन आपको  कम से कम 7-8 घंटे सोने का लक्ष्य रखना चाहिए. 

8. धूम्रपान और शराब से परहेज करें
डायबिटीज वाले लोगों में धूम्रपान और शराब पीने से रक्त शर्करा के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है. धूम्रपान मधुमेह संबंधी जटिलताओं के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है, जबकि शराब रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है. इसलिए धूम्रपान से बचना और शराब का सेवन सीमित करना सबसे अच्छा है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zeephh इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Watch Live

Trending news