Himachal Election: धर्मपुर विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, क्या कांग्रेस-AAP बदल पाएगी रिवाज?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1420063

Himachal Election: धर्मपुर विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, क्या कांग्रेस-AAP बदल पाएगी रिवाज?

Dharampur Vidhansabha Seat: धर्मपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 32 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी से महेंदर सिंह विधायक है.

Himachal Election: धर्मपुर विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़, क्या कांग्रेस-AAP बदल पाएगी रिवाज?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल प्रदेश में अब कुछ ही दिनों में विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) होने वाले हैं. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं.बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. 

Himachal Election: जोगिंदर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP की निगाहें, कौन मारेगा बाजी?

जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी जहां प्रदेश के दौरे पर थी, तो वहीं, गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को चंबा पहुंचे. यहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. हालांकि, सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी ज्यादा एक्टिव हैं. पोस्ट के जरिए दूसरे पार्टी पर आरोप लगाने का दौर भी लगातार चल रहा है. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha Seat) की धर्मपुर विधानसभा सीट (Dharampur Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Election: कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है दरंग विधानसभा सीट, क्या BJP मार पाएगी बाजी?

धर्मपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 32 है. यह सीट काफी हॉट मानी जाती है. धर्मपुर में करीब 76,373 वोटर्स हैं. जिसमें 37,517 के आस-पास पुरुष मतदाता हैं, वहीं 38,856 महिला वोटर्स हैं. यह सीट बीजेपी का गढ़ रही है. यहीं से राज्य सरकार में मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता महेंदर सिंह विधायक हैं. वह लगातार कई बार से इस सीट पर विधायक रह चुके हैं. 

बता दें, महेंदर सिंह पहली बार 1990 में विजयी हुए थे, जिसके बाद साल 1993 में वह कांग्रेस की ओर से चुने गए. पिछले चुनाव यानी कि 2017 की बात करें, तो उन्होंने बीजेपी की ओर से चुनाव जीता और कांग्रेस के चंद्रशेखर को 11,964 वोटो के मार्जिन से हराया. बता दें, महेंद्र सिंह पिछले सात चुनाव इस सीट से जीत हासिल कर चुके हैं. 

इस बार के विधानसभा चुनाव की बात करें, तो बीजेपी ने उनके बेटे रजत ठाकुर पर इसबीर भरोसा जताया है. वहीं, कांग्रेस ने पिछले उम्मीदवार चंद्रशेखर को ही चुनावी मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी ने इस सीट से राकेश मल्होत्रा को उम्मीदवार बनाया है. 

Himachal Election: नाचन विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से BJP का कब्जा, क्या लग पाएगी इसबार हैट्रिक?

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. जहां एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है. 

Watch Live

Trending news