Dhanteras 2023: धनतेरस आज, जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्मी-कुबेर पूजा विधि
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1942375

Dhanteras 2023: धनतेरस आज, जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्मी-कुबेर पूजा विधि

Dhanteras 2023 Date: किस डेट को धनतेरस है? मां लक्ष्मी के पूजा का सही समय क्या है? साथ ही धनतेरस की पूजा कैसे करें? इन सब चीजों के बारे में यहां पढ़ें..

Dhanteras 2023: धनतेरस आज, जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्मी-कुबेर पूजा विधि

Dhanteras 2023 Kab Hai: धनतेरस से दीपावली (Dhanteras and Diwali 2023) का पर्व आज से शुरू हो रहा है.  धनतेरस (Dhanteras Date) से इन त्योहारों की शुरुआत होती है. हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस इस बार 10 नवंबर यानी आज मनाई जाएगी. इस दिन धन की देवी मां लक्ष्‍मी और धन के देवता कुबेरजी की पूजा की जाती है. 

Parineeti Chopra Photo: परिणीति ने शेयर की अपने पहले करवा चौथ की खूबसूरत तस्वीरें, राघव ने लुटाया प्यार

मान्यता है कि इस दिन कुबेर जी (Kuber ji Puja Vidhi) और देवी लक्ष्मी (Laxmi Ji Puja Vidhi) की पूजा करने से घर में कभी भी घर में धन की कमी नहीं होती है. वहीं, इस दिन सोने-चांदी के अलावा बर्तनों की खरीद करते हैं. ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन खरीदी गई वस्‍तुओं में 13 गुना वृ‍द्धि होती है. 

Dhanteras 2023 Rangoli: धनतेरस पर अपने घरों में बनाए ये खूबसूरत रंगोली के डिजाइन

जानें धनतेरस का शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, कार्तिक कृष्‍ण त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 10 नवंबर को दोपहर 12.35 मिनट से होगा. वहीं, य‍ह तिथि अगले दिन 11 नवंबर को दोपहर में 1.57 मिनट तक रहेगी. हालांकि, धनतेरस का त्‍योहार प्रदोष काल में मनाने की परंपरा है, इसलिए यह शु्क्रवार को 10 नवंबर को मनाई जाएगी. 

वहीं, धनतेरस पर लक्ष्‍मी पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 5.47 बजे से शुरू होगा और यह यह शाम को 7.47 मिनट तक रहेगा. वहीं, इस दौरान यमदीप भी जलाना शुभ होगा. 

मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए आपको सबसे पहले एक पीढ़ा पर लाल कपड़ा बिछाकर मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखनी चाहिए. फिर माला, फल, सोना-चांदी प्रसाद चढ़ाकर. दीया और अगरबत्ती जलाना चाहिए. फिर आखिरी में आरती करनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news