डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री ने डेरा बाबा रूद्रानंद परिसर में लंगर शेड का किया शुभारंभ, परिवार संग टेका मत्था
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1973416

डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री ने डेरा बाबा रूद्रानंद परिसर में लंगर शेड का किया शुभारंभ, परिवार संग टेका मत्था

Una News in Hindi: हिमाचल के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री डेरा बाबा श्री रुद्रानंद जी आश्रम में पहुंचे. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रसिद्ध शक्ति पीठ डेरा बाबा श्री रुद्रानंद जी आश्रम में धुने के समक्ष परिवार सहित शीश झुकाया और श्री श्री 1008 श्री सुग्रीवानंद जी महाराज जी से आशीर्वाद लिया. और महाराज जी के साथ लंगर भवन का शुभारंभ किया. 

डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री ने डेरा बाबा रूद्रानंद परिसर में लंगर शेड का किया शुभारंभ, परिवार संग टेका मत्था

Una News: डेरा बाबा रूद्रानंद बसाल में आने वाले श्रद्धालुओं को लंगर की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने डेरा बाबा रूद्रानंद परिसर में नवनिर्मित लंगर शेड का शुभारंभ किया.  इस दौरान उन्होंने परिवार सहित वहां पर माथा भी टेका और बाबा रुद्रा नंद महाराज का आशीर्वाद भी लिया. 

इस अवसर मीडिया से रूबरू होते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश के धार्मिक स्थलों का उत्थान करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है. हिन्दू संस्कृति के संरक्षण हेतू मंदिरों के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे. डेरा बाबा रूद्रानंद स्थल महाराज सुग्रीवानंद की वर्षों की तपस्या, लगन व परिश्राम का ही प्रतिफल है कि इस समागम से इतने लोगों की आस्था जुड़ी हुई है. 

उन्होंने कहा कि सुग्रीवानंद महाराज जी एक ऐसा व्यक्तित्व है जो चारों वेदों, 18 पुराणों और छः दर्शनों के ज्ञाता हैं. साधू महात्मा तो काफी मिल जाएंगे, लेकिन ऐसे परम ज्ञानी व्यक्ति कम ही मिलते हैं.  महाराज जी ने अपना पूरा जीवन इस डेरे के लिए समर्पण कर लाखों लोगों को इस धार्मिक स्थल से जोड़ा है.   महाराज जी ने हरिद्वार, दिल्ली व अमलैहड़ बडे़ आश्रमों में भी पूरी लगन व मेहनत के साथ श्रद्धालुओं के लिए सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध करवाई हैं. 

उन्होंने सुग्रीवानंद महाराज जी की दीर्घायु की कामना की. लोगों की जितनी आस्था डेरे और धूने में है. उतनी ही आस्था महाराज जी में है. उन्होंने युवाओं से भी आहवान किया कि वे भी धार्मिक आस्थाओं से जुडे़. ईश्वर की भक्ति के बराबर ही महाराज जी की सेवा करना है. जिससे आपको महाराज जी की आशीर्वाद मिलती है. जब भी कभी उन्हें कोई समस्या आती है तो महाराज जी का आशीर्वाद लेने बाबा डेरा पहुंच जाते हैं.  उन्होंने लोगों से भी आहवान किया कि वे अपनी पूंजी का कुछ हिस्सा मानवता की सेवा और धार्मिक कार्यों में अवश्य लगाएं. 

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए भव्य मंदिर बनाया जा रहा है.  श्रद्धालुओं को सुगमता से माता श्री चिंतपूर्णी के दर्शन हो सके इसके लिए सुगम दर्शन प्रणाली की व्यवस्था की गई है. इसी प्रणाली के तहत 100 के भीतर माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर  को लगभग एक करोड़ रूपये की आय हुई है.  इसके अलावा माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में 76 करोड़ रूपये की राशि रोपवे निर्माण के लिए स्वीकृत की गई है.  उन्होंने कहा कि डेरा बाबा रूद्रानंद में श्रद्धालुओं के लिए भी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. 

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग मंदिरों का उन्होंने दौरा किया है. कई जगह मंदिरों की हालत काफी अच्छी नहीं है. हिमाचल के मंदिरों में करोड़ रूपए और सोना जमा है. इन मंदिर का उचित रख रखाव करना भी बहुत जरूरी है. 

Trending news