Dengue In Bilaspur: बारिश के बाद अचानक बढ़ने लगे डेंगू के पॉजिटिव मामले
Advertisement

Dengue In Bilaspur: बारिश के बाद अचानक बढ़ने लगे डेंगू के पॉजिटिव मामले

Himachal Pradesh News: बिलासपुर जिला में मानसून की भारी बारिश से राहत तो मिल गई, लेकिन अब यहां डेंगू के मामले बढ़ने लगे हैं. जिला में अब तक 1329 लोगों के डेंगू टेस्ट किए गए हैं, जिनमें 36 लोग पॉजिटिव आए हैं. 

Dengue In Bilaspur: बारिश के बाद अचानक बढ़ने लगे डेंगू के पॉजिटिव मामले

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिला में मानसून की भारी बारिश का कहर भले ही थम गया हो, लेकिन अब जिला में डेंगू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. एक ओर जहां जिला में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं इन बढ़ते मामलों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व स्थानीय लोगों की चिंता बढा दी है. हालांकि अभी तक जिला में डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है, लेकिन फिर भी डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग काफी डरे हुए हैं. 

गौरतलब है कि इससे पहले साल 2016-2017 में बिलासपुर शहर के डियारा सेक्टर सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के सर्वाधिक मामले सामने आए थे. इस दौरान जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को डियारा सेक्टर में सप्ताह में एक दिन 'ड्राई डे' चलाना पडता था ताकि इस क्षेत्र को साफ-सुथरा रखा जा सके. 

ये भी पढे़ें- Himachal Pradesh में आई आपदा को लेकर प्रतिभा सिंह ने की पीएम PM से मिलने की बात

ऐसे में अगर स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण विभाग के आंकडों पर गौर किया जाए तो साल 2023 में जनवरी माह से लेकर अब तक कुल 1329 लोगों के डेंगू टेस्ट किए गए हैं, जिसमें 36 पॉजिटिव मामले सामने आए है. इनमें से सितंबर माह में 100 टेस्ट करवाए गए थे, जिनमें डेंगू के 15 मामले सामने आए हैं.

आपको बता दें, बरसात के बाद डेंगू के फैलने की संभावना अधिक होती है. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में लगातार हुई बारिश के बाद बिलासपुर जिला में अब डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉक्टर प्रवीण चौधरी ने बताया कि बिलासपुर जिला में अब तक जनवरी से अगस्त तक कुल 21 मामले ही सामने आए थे जबकि सितंबर माह में अब तक 15 मामले डेंगू पॉजिटिव के सामने आए हैं, हालांकि इनमें डेंगू के गंभीर लक्षण तो नहीं पाए गए है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में लोगों को 'मुख्यमंत्री मधु विकास योजना' का मिल रहा भरपूर लाभ

उन्होंने कहा कि इस तरह सितंबर माह में अचानक डेंगू के पॉजिटिव मामले बढ़ना चिंता का विषय है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से डेंगू से बचने के लिए अपने घरों के आस-पास साफ सफाई रखने, गंदा पानी एकत्रित ना होने देने और मच्छरों को एकत्रित न होने देने की अपील की है ताकि डेंगू के बढ़ते मामलों को रोका जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news