Himachal Election: कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है दरंग विधानसभा सीट, क्या BJP मार पाएगी बाजी?
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1414566

Himachal Election: कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है दरंग विधानसभा सीट, क्या BJP मार पाएगी बाजी?

Darang Vidhansabha Seat: दरंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 30 है. इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के जवाहर ठाकुर विधायक है.

Himachal Election: कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है दरंग विधानसभा सीट, क्या BJP मार पाएगी बाजी?

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के लिए अब कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है. सभी पार्टियां पूरे जोश के साथ चुनाव की तैयारियों में लगी हुई हैं. नामांकन की प्रकिया भी पूरी हो चुकी है. आयोग की ओर से छठनी का काम भी हो गया है. हालांकि, इन सब के बीच विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरे में शामिल होने का दौर भी जारी है. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में वोटिंग होगी. जिसके नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे. 

Himachal Chunav: हॉट सीट में शुमार है मंडी की सिराज विधानसभा सीट, पिछले 5 चुनाव से CM जयराम का कब्जा

हिमाचल चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे पार्टियों के बड़े नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है. सभी पार्टियों ने अपने स्टार प्रचारक की लिस्ट भी जारी कर दी है. 31 अक्टूबर को प्रियंका गांधी प्रदेश के दौरे पर रहेंगी. वहीं, बीजेपी भी एक साथ 30 अक्टूबर को 68 विधानसभा सीट पर चुनावी रैली करेगी. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. पोस्ट के जरिए दूसरे पार्टी पर आरोप लगाने का दौर भी लगातार चल रहा है. ऐसे में हम आपको हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे मंडी जिले (Mandi Vidhansabha Seat) की दरंग विधानसभा सीट (Darang Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Election: नाचन विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से BJP का कब्जा, क्या लग पाएगी इसबार हैट्रिक?

दरंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 30 है. इस सीट पर साल 2017 में कुल 48.07 प्रतिशत वोट पड़े थे. भारतीय जनता पार्टी से जवाहर ठाकुर (Jawahar Thakur) ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कौल सिंह को 6,541 वोटों के मार्जिन से हराया था.

दरंग विधानसभा सीट पर भाजपा ने सिर्फ दो ही बार अपनी जीत दर्ज की है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री यहां से 8 बार चुनाव जीत चुके हैं.ऐसे में इस सीट पर जनता ने कांग्रेस को अपना ज्यादा आशीर्वाद दिया है. हालांकि, सूबे के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का संबंध मंडी से ही है. ऐसे में सीएम ठाकुर अपने गृह जिले की 10 की 10 विधानसभा सीटों को बीजेपी की झोली में डालने की तैयारी कर रहे है. वहीं कांग्रेस भी अपनी नजरें इस सीट पर गड़ाए बैठी है. 

Himachal Election: सुंदरनगर विधानसभा सीट पर जारी है उलटफेर का खेल, किसकी बनेगी सरकार?

इस बार के चुनाव की बात करें, तो सीट से बीजेपी ने पूरन चंद ठाकुर को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने कौल सिंह को ही फिर से मैदान में खड़ा किया है. आम आदमी पार्टी की बात करें, तो सीट से सुनिता ठाकुर को टिकट दिया है. 

बता दें, कौल सिंह ठाकुर साल 1977 में सबसे पहले जनता पार्टी से विधायक चुने गए थे. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया था. साल 1982, 85 में कौल सिंह ठाकुर को जीत मिली थी. इसके बाद 1990 में हुए विधानसभा इलेक्शन में बीजेपी के दीनानाथ को जीत मिली थी. हालांकि साल 1993, 1998, 2003, 2007 और 2012 के चुनाव में कांग्रेस के कौल सिंह को इस सीट से 8वीं बार विधायक चुना गया. यही वजह है दरंग को कौल सिंह ठाकुर का गढ़ माना जाता है. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. जहां एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी पूरे जोश के साथ मैदान में उतरी है.

Watch Live

Trending news