CM सुक्खू ने इंदौरा में 143 करोड़ रुपये की 14 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2151856

CM सुक्खू ने इंदौरा में 143 करोड़ रुपये की 14 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

Nurpur News in Hindi: मुख्यमंत्री ने इंदौरा में 143 करोड़ रुपये की 14 विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. साथ ही राजकीय डिग्री कॉलेज के वार्षिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. 

CM सुक्खू ने इंदौरा में 143 करोड़ रुपये की 14 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

Nurpur News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज सोमवार को कांगड़ा जिला के इंदौरा में लगभग 143 करोड़ रुपये की 14 विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की 112 करोड़ की 9 परियोजनाओं की आधारशिला रखी व उद्घाटन किया.  

उन्होंने 27.44 करोड़ रुपये की लागत की घंडरां से रैहन वाया मौकी सड़क, 23 करोड़ रुपये की बाई इंदौरियां-मंड मियानी- मिलवां से बरोटा सड़क,12 करोड़ रुपये की मंदोली-टप्पा- इंदपुर-पलाहघाट सड़क, 9 करोड़ रुपये की गंगथ से घेटा,12.52 करोड़ रुपये की मकड़ोली से चंगराड़ा,12.58 करोड़ रुपये की इंदौरा से काठगढ़ वाया कुड़सा सड़क के उन्नयन कार्य तथा 6.35 करोड़ रुपये की लागत से बलीर से डेकवां वाया समूण-रंडोह सड़क के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी. 

मुख्यमंत्री ने गंगथ में 5.36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आईटीआई भवन तथा 3.25 करोड़ रुपये की लागत से तारा खड्ड पर धंतोल गांव में निर्मित पुल का लोकार्पण भी किया. मुख्यमंत्री ने जल शक्ति विभाग द्वारा नाबार्ड के तहत क्षेत्र के लिए 31 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पांच विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किया, जिसमें उठाऊ सिंचाई योजना गंगथ, लूथर बेड़ी और बडूखर के तहत नवीनीकरण कार्य, मंड क्षेत्र के अंतर्गत 6 नलकूपों तथा इंदौरा क्षेत्र के लिए 19 नलकूपों की आधारशिला रखी.  उन्होंने सूरजपुर खड्ड पर बाढ़ नियंत्रण के लिए बनने वाले तटबंध की आधारशिला भी रखी. 

मुख्यमंत्री ने स्थानीय राजकीय डिग्री कालेज में आयोजित वार्षिक पारितोषिक समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत किया तथा मेधावी बच्चों को पुरस्कार बांटे.  विधायक द्वारा इंदौरा के विकास के लिए जो मांगे मुख्यमंत्री के सामने रखी सीएन ने उन सभी मांगों की स्वीकृति भी दी. 

वहीं, सीएम सुक्खू ने अपने संबोधन में कहा कि वह सत्ता में सुख भोगने के लिए नहीं आए बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिए आए हैं. उन्होंने कहा कि मै एक गरीब साधारण किसान परिवार से सम्बन्ध रखता हूं और गरीब और कृषिक की क्या जरूरत मजबूरियां होती है उन्हें भलि भांति समझता हूं. उन्होंने इस बात को कहा कि हिमाचल प्रदेश भारत में पहला ऐसा राज्य बन गया यहां पर दूध, देसी खाद से तैयार गेहूं मक्का की एमएसपी पर खरीदारी होगी. 

उन्होंने कांग्रेस पार्टी के बागी विधायकों को लेकर भी तंज कसा और कहा कि इन विधायकों ने रुपयों के लिए अपना सब कुछ बेच दिया है और पार्टी को गिराने की कोशिश की है. हमने जो लोगों के साथ वायदे किए हैं उन्हें पूरा करना हमारा फर्ज है. हमने पहली कैबिनेट में ओल्ड पैंशन लागू की, अनाथ बच्चों के सुखआश्रय योजना लागू की ,इसके साथ ही 18 साल ऊपर सभी महिलाओं को 1500 रुपये देने की योजना शुरू कर दी. यह योजना अप्रैल शुरू कर दी जाएगी. 

इसके साथ ही उन्होंने इंदौरा की जनता को कहा कि आप एक पढ़ा लिखा और बहुत ही समझदार व्यक्ति विधायक चुना है और इसका सैदव साथ देने का आग्रह किया।इसके साथ ही इंदौरा विधायक मलेन्द्र राजन द्वारा रखी सभी मांगों को स्वीकृति दी. 

रिपोर्ट- भूषण कुमार, नूरपुर

Trending news