Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन पहने इन रंगों के कपड़ें, मां दुर्गा की बरसेगी कृपा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1610003

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन पहने इन रंगों के कपड़ें, मां दुर्गा की बरसेगी कृपा

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 
 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन पहने इन रंगों के कपड़ें, मां दुर्गा की बरसेगी कृपा

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि को आरंभ होने में अब कुछ ही दिन रहे गए हैं. ऐसे में मां अंबे की मंदिरों में जमकर तैयारियां हो रही हैं. नवरात्रि भारत में मनाया जाने वाला नौ दिनों का त्योहार है, जो देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा के लिए समर्पित है. ऐसे में माता को प्रसन्न करने के लिए लोग पूजा-पाठ, कलश स्थापना, व्रत रखते हैं. हर जगह मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. ऐसे में आपको ये भी ध्यान रखना चाहिए कि आप पूजा करते वक्त किस रंग के कपड़े पहन रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि के 9 दिन आपको किन-किन रंगों के कपड़ों को पहनना चाहिए. 

पहला दिन
नवरात्रि में पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री की पूजा करने के लिए पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 
 
दूसरा दिन
दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग प्रिय है. अगर आप हरे रंग के कपड़े में मां की पूजा करते हैं तो इसका बेहद शुभ फल आपको मिलता है. . 
 
तीसरा दिन
नवरात्रि के तीसरे दिन मां के चंद्रघंटा स्वरुप की पूजा की जाती हैं. देवी मां के इस रुप की पूजा करते वक्त आपको ग्रे रंग के कपड़े पहनना चाहिए. इससे मां प्रसन्न होती हैं और मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.
 
चौथा दिन
नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा होती है. अगर आप नारंगी रंग के वस्त्र पहनकर पूजा में बैठते हैं तो मां कूष्मांडा का आर्शीवाद आपको मिलता है.  साथ ही धन-धान्य से संपन्न जीवन मिलता है.
 
पांचवा दिन
नवरात्रि के पांचवे दिन माता के पंचम स्वरूप मां स्कंदमाता की आराधना की जाती है. उन्हें सफेद रंग बेहद पसंद है. सफेद रंग के कपड़े पहचनकर पूजा करने वाले भक्त की मां हर मनोकामना पूर्ण करती हैं.
 
छठा दिन
छठे दिन मां कात्यायनी का दिन होता है. इस दिन अगर लाल रंग के कपड़े पहनकर पूजा की जाए तो माता रानी प्रसन्न होती  हैं. उन्हें लाल रंग काफी प्रिय होता है. यही कारण है कि उन्हें लाल रंग के वस्त्र चढ़ाए जाते हैं. माता के श्रृंगार का सामान भी लाल कलर का ही होता है.
 
सातवां दिन
इस दिन देवी में के सातवें स्वरूप कालरात्रि की पूजा रात्रि में की जाती है. मां को नीला रंग काफी प्रिय है. इस दिन नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा-आराधना करने वालों से मां प्रसन्न होती हैं और आशीर्वाद लुटाती हैं.
 
आठवां दिन
आठवें दिन मां महागौरी की पूजा की जाती है. इस दिन को खास बनाने के लिए आप पिंक कलर के कपड़े पहन सकते हैं. यह रंग मां को प्रिय है और वे प्रसन्न होकर समृद्ध जीवन का आशीर्वाद देती हैं.
 
नौवां दिन
नवरात्रि के नौवें और आखिरी दिन सिद्धिदात्री देवी का दिन होता है. उन्हें बैंगनी या जामुनी रंग बेहद प्रिय है. इस दिन आपको पूजा में इन रंगों  के कपड़े पहनना चाहिए. 

Watch Live

Trending news