Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, जरा सी लापरवाही हो सकती है घातक!
Advertisement

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, जरा सी लापरवाही हो सकती है घातक!

Brain Tumor Symptoms: इस खबर में जाने ब्रेन ट्यूमर के लक्षण. साथ ही आपको इन लक्षणों से खुद को बचाना चाहिए.

Brain Tumor: ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, जरा सी लापरवाही हो सकती है घातक!

Brain Tumor Symptoms: ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं के Mass या वृद्धि को संदर्भित करता है, जो मस्तिष्क के सामान्य काम को बाधित कर सकता है.  ब्रेन ट्यूमर या तो सौम्य (non-cancerous) या घातक (कैंसरयुक्त) हो सकते हैं और वे मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों में विकसित हो सकते हैं, जिनमें सेरिब्रम, सेरिबैलम, मस्तिष्क स्टेम और रीढ़ की हड्डी शामिल हैं. 

Oscars 2023 live: ऑस्कर 2023 कब हैं? जानें कैसे देख सकेंगे अवॉर्ड की लाइव स्ट्रीमिंग

बता दें, ब्रेन ट्यूमर के लक्षण ट्यूमर के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर के कुछ सामान्य लक्षणों में सिरदर्द, दौरे, मतली और उल्टी, दृष्टि समस्याएं, सुनने की हानि, बोलने में कठिनाई और मूड या व्यक्तित्व में बदलाव शामिल हैं. 

ब्रेन ट्यूमर के निदान में आमतौर पर इमेजिंग परीक्षणों का एक संयोजन शामिल होता है, जैसे सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन और पीईटी स्कैन, साथ ही बायोप्सी, जिसमें विश्लेषण के लिए ट्यूमर का एक नमूना निकालना शामिल होता है. 

ब्रेन ट्यूमर के लिए उपचार के विकल्प ट्यूमर के प्रकार, आकार और स्थान के साथ-साथ रोगी की उम्र और समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं.  उपचार के विकल्पों में सर्जरी, विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी और लक्षित चिकित्सा शामिल हो सकते हैं.  कुछ मामलों में, इन उपचारों के मिले हुए ऑप्शन का उपयोग किया जा सकता है. 

अब आपको बता दे हैं कि ब्रेन ट्यूमर के क्या क्या लक्षण होते हैं.  आकार, स्थान और ट्यूमर के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. ब्रेन ट्यूमर के कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

सिरदर्द: लगातार सिरदर्द होना साथ ही ज्यादा उल्टी होना ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है.

दौरे: ब्रेन ट्यूमर वाले लोगों में दौरे पड़ सकते हैं, और वे ट्यूमर का पहला लक्षण हो सकता हैं. 

मतली और उल्टी: ट्यूमर के कारण मस्तिष्क पर बढ़ते दबाव के कारण मतली और उल्टी हो सकती है.

दृष्टि संबंधी समस्याएं: ब्रेन ट्यूमर दृष्टि को प्रभावित कर सकता है, जिससे धुंधली या दोहरी दृष्टि हो सकती है. परिधीय दृष्टि का नुकसान हो सकता है या चमकती रोशनी दिखाई दे सकती है. 

सुनवाई हानि: मस्तिष्क के क्षेत्र में स्थित एक ट्यूमर जो सुनने की शक्ति को नियंत्रित करता है. ऐसे में सुनने की समस्या हो सकती है.  

बोलने या समझने में कठिनाई: मस्तिष्क के भाषा केंद्रों में एक ट्यूमर के कारण बोलने या समझने में कठिनाई हो सकती है. 

बाहों या पैरों में कमजोरी या सुन्नता: सर में एक ट्यूमर होता है, जो गति को नियंत्रित करता है, हाथ या पैर में कमजोरी या सुन्नता पैदा कर सकता है. 

मनोदशा या व्यक्तित्व में परिवर्तन: एक ट्यूमर मस्तिष्क के उन हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जो भावनाओं और व्यक्तित्व को नियंत्रित करते हैं. जिससे मूड या व्यक्तित्व में परिवर्तन होता है. 

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण अन्य स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं, इसलिए सटीक निदान के लिए आपको किसी भी समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

Watch Live

Trending news