Besan Roti Benefits: आटे की जगह महिलाएं बेसन के रोटी का करें इस्तेमाल, फायदे कर देंगे आपको हैरान
Advertisement

Besan Roti Benefits: आटे की जगह महिलाएं बेसन के रोटी का करें इस्तेमाल, फायदे कर देंगे आपको हैरान

Besan Roti Benefits: बेसन आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. जानिए बेसन की रोटी बनाने की रेसिपी.

Besan Roti Benefits: आटे की जगह महिलाएं बेसन के रोटी का करें इस्तेमाल, फायदे कर देंगे आपको हैरान

Besan Roti Benefits: बेसन भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला ऐसा अनाज है. जो सबसे ज्यादा पकौड़े से लेकर हलवे तक में इस्तेमाल किया जाता है.  मीठे से लेकर नमकीन तक कई तरह से इसे इस्तेमाल किया जाता है. बेसन से ढोकला, कढ़ी और भजिया बनता है.  पर क्‍या आपने कभी बेसन की रोटी ट्राई की है? जी हां, आपको बेसन की रोटी खानी चाहिए. ये आपके लिए काफी फाएदेमंद होती है. 

Holi 2023: इन आसान तरीकों से छुड़ाएं अपने चेहरे और बालों से होली के जिद्दी रंग

बेसन, जिसे बेसन या छोले के आटे के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का आटा है जो पिसे हुए छोले (गार्बनो बीन्स) से बनाया जाता है. यह आमतौर पर भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी व्यंजनों में विभिन्न व्यंजन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें पकोड़े (सब्जी फ्रिटर्स), चीला (स्वादिष्ट पेनकेक्स), और सेव (पतले नूडल्स) शामिल हैं.

बेसन में प्रोटीन उच्च होते हैं,  जो इसे संवेदनशीलता या एलर्जी वाले लोगों के लिए गेहूं के आटे का एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है. यह आहार फाइबर, आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है.

इसके पाक उपयोगों के अलावा, पारंपरिक आयुर्वेदिक दवाओं में भी बेसन का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों, जैसे कि त्वचा की स्थिति और पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बेसन के स्वास्थ्य लाभों पर वैज्ञानिक शोध सीमित है और इसे चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. 

यहां जानिए बेसन की रोटी की रेसिपी:

सामग्री:

1 कप बेसन (बेसन)

1 कप गेहूं का आटा

1 छोटा चम्मच नमक

1 छोटा चम्मच जीरा

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 बड़ा चम्मच तेल

पानी, आवश्यकतानुसार

निर्देश:

एक मिक्सिंग बाउल में बेसन, गेहूं का आटा, नमक, जीरा, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर मिलाएं. इसके बाद तेल डालें और फिर से मिलाएं. धीरे-धीरे पानी डालें, थोड़ा-थोड़ा करके आटा गूंथ लें जब तक कि यह चिकना और लचीला न हो जाए. आटा नरम होना चाहिए, लेकिन बहुत चिपचिपा नहीं होना चाहिए. 

इसके बाद आटे को बराबर आकार की लोई बना लें. एक लोई पर मैदा छिड़कें और इसे लगभग 1/4 इंच मोटी गोल आकार में बेल लें. फिर मध्यम-तेज आंच पर एक तवा या तवा गरम करें. बेली हुई रोटी को गरम तवे पर रखिये और 1 मिनिट तक सतह पर छोटे बुलबुले आने तक पका लीजिये.

रोटी को पलट दें और दूसरी तरफ से एक या दो मिनट तक सुनहरा भूरा होने और पकने तक पकाएं. रोटी को तवे से उतार लें और बचे हुए आटे के गोले के साथ दोहराएं. इसके बाद बेसन की रोटी को अपनी मनपसंद सब्जी या चटनी के साथ गरमा गरम परोसें. 

आपको बता दें, बेसन की रोटी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है क्योंकि यह बेसन (बेसन) से बनाई जाती है जो पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. बेसन की रोटी के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:

ग्लूटेन-मुक्त: बेसन की रोटी ग्लूटेन-मुक्त होती है क्योंकि इसे चने के आटे (बेसन) से बनाया जाता है, जो इसे ग्लूटेन से जुड़ी संवेदनशीलता या एलर्जी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है.

प्रोटीन से भरपूर: बेसन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, और इसे अपने आहार में शामिल करने से आपको अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है.

लो फैट: बेसन की रोटी में फैट कम होता है, जो इसे अन्य प्रकार की ब्रेड की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

फाइबर का अच्छा स्रोत: बेसन आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कब्ज से बचाता है.

वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है: बेसन में कैलोरी कम होती है और इसे अपने आहार में शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है.

Watch Live

Trending news