नारियल तेल में हैं कमाल की जादुई चीज, चेहरे के ग्लो से लेकर बालों के लिए है लाजवाब!
Advertisement

नारियल तेल में हैं कमाल की जादुई चीज, चेहरे के ग्लो से लेकर बालों के लिए है लाजवाब!

Coconut oil benefits:  गर्मियों के मौसम में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है. ऐसे में नारियल तेल आपके लिए काफी खास हो सकता है.

नारियल तेल में हैं कमाल की जादुई चीज, चेहरे के ग्लो से लेकर बालों के लिए है लाजवाब!

Coconut oil benefits: गर्मियों के मौसम में हमारी स्कीन रूखी और काली पड़ जाती है. ऐसे में हमें अपने चेहरे, बाल हर चीज की ध्यान रखने की जरूरत है.  यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में स्किन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है. ऐसे में नारियल तेल का नाम तो आप सभी ने सुना होगा. हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है. वहीं, आज के इस खबर में जानिए क्या है नारियल तेल के फाएदे. 

कान्स फिल्म फेस्टिवल में हरियाणवीं डांसर Sapna Chaudhary का चला जादू, नए लुक में देख फैंस लुटा रहे प्यार

नारियल तेल के फायदे
हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नारियल का तेल संतृप्त वसा से भरपूर होता है, जो शरीर में लाभकारी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है.  एचडीएल कोलेस्ट्रॉल रक्तप्रवाह से हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. 

Bar in Office: इस शहर में अब ऑफिस में खुलेंगे बार, काम के दौरान पी सकेंगे शराब!

ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है: नारियल के तेल में मौजूद मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (MCTs) लीवर द्वारा अधिक कुशलता से मेटाबोलाइज किए जाते हैं, जो कीटोन्स का उत्पादन करते हैं जो मस्तिष्क के लिए वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत के रूप में काम करते हैं. यह विशेष रूप से कुछ न्यूरोलॉजिकल स्थितियों वाले व्यक्तियों में संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकता है. 

वजन घटाने का समर्थन करता है: नारियल के तेल में एमसीटी पूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता है और कैलोरी जलने को बढ़ावा दे सकता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नारियल के तेल को संतुलित आहार में शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है. 

त्वचा और बालों की देखभाल नारियल का तेल अपने मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुणों के कारण त्वचा देखभाल उत्पादों में एक सामान्य घटक है यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और संभावित रूप से एक्जिमा और डर्मेटाइटिस जैसी स्थितियों में लाभ पहुंचा सकता है.  इसका उपयोग बालों की देखभाल, चमक को बढ़ावा देने और प्रोटीन के नुकसान को कम करने के लिए भी किया जाता है. 

रोगाणुरोधी गुण: नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है, जो रोगाणुरोधी गुणों को प्रदर्शित करता है. यह बैक्टीरिया, वायरस और फंगस से लड़ने में मदद कर सकता है. कुछ शोधों से पता चलता है कि नारियल का तेल कैंडिडा अल्बिकन्स के खिलाफ प्रभावी हो सकता है, जो कि एक सामान्य फंगल संक्रमण है. 

कान्स फिल्म फेस्टिवल में Mrunal Thakur की साइड कट ड्रेस से फैंस नहीं हटा पा रहे नजरें, देखें फोटो

दंत स्वास्थ्य: ऑयल पुलिंग, मुंह में तेल डालने का अभ्यास, पारंपरिक रूप से नारियल के तेल से किया जाता है. मौखिक स्वच्छता में सुधार करने में मदद कर सकता है.  यह मुंह में हानिकारक जीवाणुओं को कम कर सकता है और संपूर्ण दंत स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. 

पाचन स्वास्थ्य: नारियल का तेल पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ावा देने और पेट के स्वास्थ्य का समर्थन करके संभावित रूप से पाचन में सहायता कर सकता है.  नारियल के तेल में एमसीटी आसानी से पच जाते हैं और कुछ पाचन विकार वाले व्यक्तियों के लिए सहायक हो सकते हैं. 

Trending news