बैजनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP दोनों का रहा राज, जानें क्या है इतिहास
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1390881

बैजनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP दोनों का रहा राज, जानें क्या है इतिहास

Baijnath Vidhansabha Seat: बैजनाथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 20 है. यह विधानसभा सीट अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

बैजनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस-BJP दोनों का रहा राज, जानें क्या है इतिहास

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: साल 2022 के आखिरी में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीट हैं. चुनाव को लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हैं. यहां तक की प्रधानमंत्री भी चुनाव से पहले हिमाचल दौरे पर आ रहे हैं. पिछले चुनावों की बात करें तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस और बीजेपी का ही कब्जा रहा है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने भी चुनावी बिगुल बजा दिया है. दिल्ली और पंजाब में शानदार जीत हासिल करने के बाद 'आप' अब हिमाचल में जीतने के लिए कमर कस ली है.   

कांगड़ा विधानसभा सीट से BJP कर रही एक दशक से जीत का इंतजार, क्या इसबार बदलेगा रिवाज?

जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे चुनाव को लेकर प्रदेश में अब बड़े-बड़े नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता हर दिन रैली कर लोगों के सामने अपने वादे बता रहे हैं. वहीं दूसरी ओर नेताओं का एक पार्टी छोड़ दूसरी पार्टी में शामिल होने का काम भी लगातार जारी है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कांगड़ा जिले की बैजनाथ विधानसभा सीट (Baijnath Vidhansabha Seat) के बारे में.

धर्मशाला विधानसभा सीट पर जनता ने BJP-कांग्रेस दोनों का दिया है साथ, क्या इसबार AAP चला पाएगी झाडू?

बैजनाथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 20 है. यह विधानसभा सीट अनूसूचित जाति के लिए आरक्षित है. बैजनाथ विधानसभा सीट शिव मंदिर के लिए जाना जाता है. तेरहवीं शताब्दी में बने शिव मंदिर बैजनाथ, जिसका मतलब है चिकित्सा यानी की औषधियों का स्वामी. इस मंदिर के उत्तर-पश्चिम छोर पर बिनवा नदी बहती है. जो आगे चलकर ब्यास नदी में मिलती है.  

नूरपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की हमेशा से रही मजबूत पकड़, क्या BJP-AAP मार पाएगी बाजी?

बता दें, बैजनाथ डिलिमिटेशन के बाद साल 2012 में अनूसूचित जाति के लिए यह सीट आरक्षित चुनाव क्षेत्र बना. 2012 में इस सीट पर कुल 75,322 वोटर्स थे. यहां से कांग्रेस के किशोरी लाल विधायक चुने गए थे. वहीं 2017 में इस सीट से मुल्ख राज को विधायक चुना गया था. वह बीजेपी से विधायक है. ऐसे में अब 2022 के चुनाव में बीजेपी-कांगेस या फिर आम आदमी पार्टी इस सीट से बाजी मार पाएगी या नहीं. यह तो वक्त ही बताएगा.  

Watch Live

Trending news