Ayushman Card: कांगड़ा में बनाए जाएंगे 90 हजार आयुष्मान कार्ड, गरीबों को मिलेगी इलाज की सुविधा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1871150

Ayushman Card: कांगड़ा में बनाए जाएंगे 90 हजार आयुष्मान कार्ड, गरीबों को मिलेगी इलाज की सुविधा

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में आयुष्मान भव: प्रोग्राम का आगाज हो गया है. आज जिला कांगड़ा में इसकी शुरुआत हो गई है. हिमाचल प्रदेश की जनता को इसका काफी फायदा मिलने की संभावना है. 

 

Ayushman Card: कांगड़ा में बनाए जाएंगे 90 हजार आयुष्मान कार्ड, गरीबों को मिलेगी इलाज की सुविधा

विपन कुमार/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में गुरुवार को आयुष्मान भव: कैंपेन का आगाज किया गया. सीएमओ कांगड़ा डॉ. सुशील कुमार शर्मा ने एक प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि इस योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना के कार्ड से वंचित लोगों के कार्ड बनाए जाएंगे. इसके अलावा इन लोगों को स्वास्थ्य मेलों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा और लोगों की जांच की जाएगी ताकि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा सके. 

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत करीब 90 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 2011 जनगणना के तहत ही यह सुविधा प्रदान की जा रही है, जिसमें पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. उन्होंने बताया कि इस समय स्वास्थ्य आईडी कार्ड भी बनाए जा रहे हैं, जो कि पांच लाख के करीब तैयार कर लिए गए, जबकि अन्य जल्द ही तैयार किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बाढ़ प्रभावित लोगों को हर माह दिए जाएंगे 10 हजार रुपये

इसके अलावा स्वास्थ्य मेले भी लगाए जाएंगे, जिसमें मुफ्त स्वास्थ्य जांच की जाएगी. वहीं 2 अक्तूबर को होने वाली ग्राम सभा में स्वास्थ्य कर्मी भी जाएंगे. साथ ही टीबी सहित अन्य बीमारियों की घर-घर जाकर जांच भी की जाएगी, जो कि 31 दिसंबर तक चलेगा. सीएमओ ने बताया कि इस दौरान ब्लड डोनेशन व ऑर्गन डोनेशन की भी शपथ ली जाएगी. सीएमओ डॉ. सुशील ने बताया कि विभिन्न विभागों के साथ मिलकर कार्यक्रम किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि जिला स्तर के आदर्श स्वास्थ्य संस्थानों में मेले नहीं लगाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Vaishno Devi: वैष्णों देवी जानें का बना रहे हैं प्लान, तो ये बेस्ट रूकने की जगह

गौरतलब है कि बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा भारत सरकार का आयुष्मान भव: प्रोग्राम लॉन्च किया गया. इस प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि सरकार के आयुष्मान भव: कार्यक्रम के बेहतर संचालन से प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े और बेहतर होंगे और हिमाचल प्रदेश एक बार फिर देश भर मे अव्वल होगा. उन्होंने बताया था कि आयुष्मान भव: कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता 19 लाख घरों का दौरा करेंगे, जिसमें टीबी, रक्तचाप, मधुमेह, कुष्ठ रोग व टीकाकरण की जांच की जाएगा.

WATCH LIVE TV

Trending news