Manali: मनाली जाना हुआ आसान, अब नहीं मिलेगा रास्ते में वाहनों का जाम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1704724

Manali: मनाली जाना हुआ आसान, अब नहीं मिलेगा रास्ते में वाहनों का जाम

Atal Tanal: चंडीगढ़-मनाली सड़क पर यातायात के लिए बेहतरीन सुविधा मिलने जा रही है. स्थानीय लोगों और मनाली आने वाले पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए चार टनल खोल दिए गए हैं. 

 

सांकेतिक तस्वीर

कोमल लता/मंडी: कीतरपुर-मनाली फोरलेन पर मंडी जिला में हणोगी से झलोगी तक बनी पांच टनलों को यातायात के लिए खोल दिया गया है. पांच टनलों को डीसी मंडी अरिंदम चौधरी और एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्ट वरूण चारी सहित शाहपुरजी पलौनजी और एफकॉन्स कंपनी के अधिकारी की मौजूदगी में  खोला गया. 

मनाली की तरफ जाने वाले पर्यटकों को होगी आसानी 
बता दें, इन टनलों को बिना उद्घाटन किए ही लोगों की सुविधा के लिए खोला गया है. अभी कीतरपुर से मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है, लेकिन भविष्य में इसे विधिवत उद्घाटन के बाद यातायात के लिए खोला जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टूरिस्ट सीजन को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी से इन टनलों को खोलने का अनुरोध किया था, जिसके बाद नीतिन गडकरी के निर्देशों पर एनएचएआई ने इन्हें यातायात के लिए खोल दिया है. इन टनलों के खुल जाने से मनाली की तरफ जाने वाले पर्यटकों को आसानी होगी. वहीं, स्थानीय लोगों ने भी टनलों के खुल जाने से राहत की सांस ली है और खुशी जाहिर की है. 

ये भी पढ़ें- Himachal pradesh: सरकारों को जगाने वाली फिल्म है 'द केरल स्टोरी'- अनुराग सिंह ठाकुर

अब नहीं होगी आवाजाही में परेशानी
बता दें, हणोगी से झलोगी के बीच हर साल भारी भूस्ख्लन होता है. यहां पहाड़ों से बड़े-बडे पत्थर आकर हाईवे पर गिर जाते हैं, जिसकी वजह से पूरा रास्ता बंद हो जाता है. ऐसे में यहां से आवाजाही करने वाले लोगों को खासा दिक्कत होती है. इस दौरान ब्यास नदी का उफान भी लोगों के लिए बाधा बन जाता है, लेकिन अब ये टनल खुल जाने से लोगों को पुराने हाईवे से जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. 

क्या कहते हैं पर्यटक?
अब स्थानीय लोग और पर्यटक टनलों से होकर आसानी से आवाजाही कर सकेंगे. वहीं, पर्यटकों में भी टनलों के खुल जाने को लेकर खासा खुशी देखने को मिल रही है. मनाली से वापिस आ रहे पर्यटकों ने बताया कि जब वे यहां से होकर मनाली गए थे तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब वापसी में उन्हें आरामदायक सफर की सुविधा मिली है.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh: वस्तु कर पर लगने वाले ब्याज और पेनेल्टी को किया गया माफ

टनलों में सभी प्रकार की सुविधा मौजूद
बता दें, इन वहीं, टनलों में सभी प्रकार की सुविधा भी मौजूद है. यहां सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिनकी निगरानी के लिए पूरी टीम तैनात की गई है. अंदर मोबाईल सिग्नल का भी प्रावधान किया गया है. ऐसे में टनल से होकर गुजरते वक्त हर स्थिति पर कैमरों के जरिए नजर रखी जा सकेगी. इसके साथ ही यहां से गुजरने वाले राहगीरों को भी मोबाइल नेटवर्क की असुविधा नहीं होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news