Himachal Election: अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस का रहा दबदबा, 6 बार सीट से दर्ज की जीत
Advertisement

Himachal Election: अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस का रहा दबदबा, 6 बार सीट से दर्ज की जीत

Arki Vidhansabha Seat: अर्की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Chunav 2022) में सीट नंबर 50 है. इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस के संजय अवस्थी विधायक हैं. 

Himachal Election: अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस का रहा दबदबा, 6 बार सीट से दर्ज की जीत

Himachal Pradesh Vidhansabha Election 2022: हिमाचल विधानसभा चुनाव (Himachal Chunav Date) के अब कुछ दिनों का वक्त बचा हुआ है. तमाम पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट भी जारी कर दी है. ऐसे में नामांकन का भी दौर हर दिन चल रहा है. बता दें, 12 नवंबर को प्रदेश में विधानसभा (Himachal Chunav) के चुनाव होने वाले हैं. कुल 68 विधानसभा सीट पर एक ही फेज में मतदान होंगे.

Himachal Election 2022: बिलासपुर विधानसभा सीट पर 50-50 है कांग्रेस और BJP की पकड़

चुनाव को लेकर प्रदेश में नेताओं का आना-जाना लगा हुआ है. पार्टी कार्यकर्ता भी हर दिन रैली और मीडिया वार्ता कर लोगों के सामने चुनाव से जुड़ी अपनी बात रख रहे हैं. वहीं सोशल मीडिया पर भी तमाम पार्टियां काफी एक्टिव हैं. एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप लगाने का काम सोशल मीडिया के जरिए चल रहा है. ऐसे में हम आपको हम हर दिन प्रदेश की एक-एक विधानसभा सीट का हर अपडेट और राजनीतिक समीकरण बता रहे हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे सोलन जिले (Solan Vidhansabha Seat) की अर्की विधानसभा सीट (Arki Vidhansabha Seat) के बारे में.

Himachal Election: श्री नैना देवी जी विधानसभा सीट पर BJP-कांग्रेस की बराबर हिस्सेदारी, क्या AAP लगा पाएगी सेंध?

अर्की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सीट नंबर 50 है. इस सीट पर साल 2017 में कांग्रेस के स्व. वीरभद्र सिंह ने जीत हासिल की थी, लेकिन 2021 में हुए उपचुनाव के वक्त इस विधानसभा सीट पर संजय अवस्थी (Sanjay Awasthi) को विधायक चुना गया था. वह कांग्रेस (Congress Candidate) से विधायक हैं. 2021 में अर्की में कुल 50.86 प्रतिशत वोट पड़े थे. चुनाव में इंडियन नेशनल कांग्रेस से संजय ने भारतीय जनता पार्टी के रत्न सिंह पाली को 3,219 वोटों के मार्जिन से हराया था. 

2022 के चुनाव की बात करें, तो इस सीट पर बीजेपी ने गोविन्द राम शर्मा को (Govind Ram Sharma) को टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने अपने पुराने चेहरे संजय अवस्थी को (Sanjay Awasthi) को मैदान में उतारा है. इसके अलावा पहली बार चुनावी रण में उतरी आम आदमी पार्टी ने जीत राम शर्मा (Jeet Ram Sharma) को टिकट दिया है. 

बता दें, 68 विधानसभा सीटों में सोलन की अर्की सीट पर अब तक कुल 12 चुनाव हो चुके हैं. जिनमें से 6 बार कांग्रेस ने अपनी जीत दर्ज की है, तो वहीं बीजेपी ने 4 बार अपना दबदबा बनाया है. इसके अलावा एक बार लोक राज पार्टी और जनता पार्टी ने जीत हासिल की. 

इस विधानसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. साल 1972 में हीरा सिंह पाल लोकराज पार्टी से यहां विधायक रहे थे. 1977 में जनता पार्टी के नगीन चन्द्र पाल विधायक बने. 1982 में फिर नगीन चन्द्र पाल इस सीट से विधायक बने, लेकिन इसबार बीजेपी की टिकट पर जीत हासिल की थी. 1985 में कांग्रेस के हीरा सिंह पाल जीते. इसके बाद 1990 में नगीन चन्द्र पाल ने भाजपा से चुनाव जीता. इसके बाद कांग्रेस ने 1993, 1998 और 2003 में लगातार जीत हासिल की. फिर 2007 और 2012 में बीजेपी के गोविंद शर्मा ने जीत दर्ज की. 

 Himachal Chunav: झंडूता विधानसभा सीट पर हैट्रिक लगाने के लिए BJP तैयार, क्या Congress-AAP हिला पाएगी कुर्सी?

अनारक्षित सीट होने के कारण अर्की विधानसभी क्षेत्र में अब तक ठाकुरों और ब्राह्मणों का ही दबदबा रहा है. चुनाव में अब कुछ ही वक्त का समय बचा हुआ है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि इस क्षेत्र में लोगों की समस्या क्या है. यहां कैश क्रॉप के रुप में टमाटर और फूलों की खेती की जाती है. ऐसे में यहां सब्जी का कारोबार तो अच्छा है, लेकिन महंगाई से लोग परेशान हैं. इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र में स्कूलों की हालत भी खस्ता होने से जनता परेशान हैं. कहीं-कहीं पर सड़कों की हालात भी खराब होने से लोगों को सफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

फिलहाल चुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट चुकी है. कांग्रेस (Congress Candidate List) ने अभी तक अपने 46 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. सीपीआईएम (CPIM Candidate List) ने 11 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी. इसके साथ ही बीजेपी ने अपने कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट जारी कर दी. वहीं आम आदमी पार्टी ने भी 58 कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी कर दी है. इसके साथ ही बसपा ने भी लिस्ट जारी है.  

पिछले चुनावों की बात करें, तो प्रदेश में अब तक कांग्रेस (Himachal Congress) और बीजेपी (BJP Himachal) का ही अधिकतर कब्जा रहा है. एक बार बीजेपी चुनाव में अपनी जीत दर्ज की है, तो दूसरी बार कांग्रेस के हाथों सत्ता की चॉबी होती है. पिछले तीन दशको से एक बार कांग्रेस, तो एक बार बीजेपी सरकार बना रही है, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP Himachal) भी चुनावी बिगुल बचा चुकी है.

Watch Live

Trending news