Amarnath Yatra 2023: कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1728552

Amarnath Yatra 2023: कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Amarnath Yatra 2023 Date: इस साल अमरनाथ यात्रा की शुरूआत 1 जुलाई 2023 से शुरू हो रही है. जो 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. 

Amarnath Yatra 2023: कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Amarnath Yatra 2023 Date: हिंदू धर्म के पवित्र व प्रमुख तीर्थस्थलों में एक अमरनाथ धाम भारत के जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के उत्तर-पूर्व में 135 किलोमीटर दूर समुद्रतल से 13,600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. हर साल यहां लाखों की संख्या में भक्त दर्शन के लिए आते हैं. इस खबर में जानिए कब से होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन. 

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी साजिश को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस हुई अलर्ट!

बता दें, अमरनाथ धाम किसी जन्नत या स्वर्ग से कम नहीं है. वहीं कुछ लोग मोक्ष प्राप्ति का  भी स्थान कहते है. हालांकि, जन्नत का रास्ता इतना आसान नहीं होता है. अमरनाथ पहुंचने के लिए लोगों को लंबी यात्रा और चढ़ाई करनी होती है.

Weather Update: पंजाब में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, हिमाचल में ठंड बरकरार

बता दें, इस साल अमरनाथ यात्रा की शुरूआत 1 जुलाई 2023 से शुरू हो रही है. जो 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. अमरनाथ यात्रा पहले केवल 15 दिनों के लिए होती थी, लेकिन साल 2004 में यात्रा की अवधि बढ़ाकर दो महीने तक कर दिया गया. 

अमरनाथ बाबा के दर्शन के लिए 17 अप्रैल 2023 से ही रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हो चुकी है. बाबा के भक्त ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

जानें अमरनाथ का इतिहास
जानकारी के अनुसार, पवित्र अमरनाथ गुफा का दर्शन सबसे पहले महर्षि भृगु ने किया था. कहा जाता है कि एक बार कश्मीर घाटी जब पूरी तरह से पानी में डूब गई थी, तो महर्षि कश्यप ने नदियों और नालों के माध्यम से पानी को बाहर निकाला. उन दिनों ऋषि भृगु हिमालय की यात्रा पर उसी रास्ते से आए थे. वे तपस्या के लिए एकांतवास की खोज में थे. इसी दौरान उन्होंने बाबा अमरनाथ की गुफा का दर्शन किया. इसके बाद से ही हर साल अमरनाथ में सावन मास (जुलाई-अगस्त) में पवित्र गुफा के दर्शन करने की शुरुआत हुई. 

Trending news