Bilaspur News: बाढ़ से हुई तबाही के बाद बिलासपुर में धीरे-धीरे पटरी पर लौटी जिंदगी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1778396

Bilaspur News: बाढ़ से हुई तबाही के बाद बिलासपुर में धीरे-धीरे पटरी पर लौटी जिंदगी

Himachal Pradesh Monsoon News: मानसून की पहली बरसात के बाद बिलासपुर में आई आपदा के बाद धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर आ रही है. वहीं, अब तक जिले में इस तबाही से करीब 38 करोड़ का नुकसान हुआ है. 

Bilaspur News: बाढ़ से हुई तबाही के बाद बिलासपुर में धीरे-धीरे पटरी पर लौटी जिंदगी

Bilaspur Monsoon Update: मानसून की पहली बरसात के चलते जहां बिलासपुर जिला के लोगों को आपदा की स्थिति जूझना पड़ा था, तो साथ ही भारी बरसात के चलते कईं सड़कें, पानी की सप्लाई सहित राष्ट्रीय राजमार्ग व फोरलेन मार्ग ठप हो गए थे, जिससे जीवन अस्त व्यस्त हो गया था. वहीं अब बीते दो दिनों से बारिश का दौर थमने के बाद से धीरे-धीरे व्यवस्थाएं पटरी पर आने लगी है. 

गौरतलब है कि जिले में तीन दिनों की भारी बारिश के चलते करीब 38 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान आंका गया है. जो आने वाले समय में और भी बढ़ सकता है. जहां एक ओर बरसात के चलते किरतपुर-मनाली फोरलेन मार्ग, किरतपुर-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 205, शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग 103 सहित बिलासपुर जिला के 21 लिंक रोड बंद हो गए थे,  तो साथ ही जलशक्ति विभाग से सम्बंधित 162 स्कीमस भी प्रभावित हुई थी. 

वहीं अब लोक निर्माण विभाग द्वारा इन सभी योजनाओं पर तेजी के साथ काम किया गया और अब जिले से होकर गुजरने वाले किरतपुर-मनाली व शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग बहाल कर दिए गए हैं.  जबकि 21 लिंक रोड में से 18 रोड खोल दिये गए हैं.  जबकि 3 लिंक रोड को 14 जुलाई तक शुरू कर दिया जाएगा. 

वहीं, पेयजल व सिंचाई की स्कीम की बात की जाए तो 162 स्कीम में से 160 स्कीम सुचारू रूप से चालू है.  जबकि 2 स्कीम को अगले 2 से 3 दिनों के भीतर शुरू कर दिया जाएगा. वहीं किरतपुर-मनाली फोरलेन मार्ग की बात की जाए तो जगह-जगह हुए लैंडस्लाइड के बाद से मलबा हटाने का काम किया जा रहा है.  जिसके चलते फोरलेन मार्ग फिलहाल वाहनों की आवाजाही की लिए पूर्ण रूप से बंद है. 

इस बात की जानकारी देते हुए उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि आपदा के बाद से प्रभावित इलाकों में विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा तेज गति के साथ काम कर जीवन को पटरी पर लाने का काम किया गया है.  जिसका नतीजा है कि जिला में प्रभावित सड़कों व इरिगेशन स्कीम में से 95 प्रतिशत स्कीम को दोबारा शुरू कर दिया गया ताकि पहले की तरह ही व्यवस्थाएं सही हो सके. 

बता दें, हिमाचल प्रदेश के मंडी, कुल्लू, मनाली सहित अन्य आपदा प्रभावित जिलों से वापिस लौट रहे पर्यटकों के लिए बिलासपुर जिला प्रशासन की तरफ से शुरु फ्री लंगर सेवा में अभी तक 1,200 लोगों को लंच व डिनर उपलब्ध करवाया गया. जबकि 6,000 लोगों को जूस, फ्रूट व चाय व मिनरल वाटर की सुविधा के साथ निशुल्क हेल्थ चेकअप की भी सुविधा दी जा रही है. ताकि अपने घरों को लौट रहे पर्यटकों को किसी तरह की कोई भी असुविधा ना हो सके.

Trending news