चाय की तलब बन न जाएं मौत की वजह! बासी मुंह चाय की चुस्की लेने के नुकसान....
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1277476

चाय की तलब बन न जाएं मौत की वजह! बासी मुंह चाय की चुस्की लेने के नुकसान....

आंख खुली नहीं कि बेड पर चाय की फरमाईश होती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपको  नुकसान पहुंचाती है.

photo

चंडीगढ़- चाय का खुमार इश्क से कम नहीं हैं. इसका नशा बड़े-बड़े लोगों के सिर चढ़कर बोलता हैं. बस एक प्याली चाय की मिल जाएं तो समझो दिन अच्छा निकल जाएं.

कहते हैं न कि अंग्रेज चले गए, लेकिन चाय की तलब दे गए. सुबह-सुबह चाय पीने की आदत हमारे देश में हर किसी को है. चाय का नशा लोगों को इतना लगा हुआ कि  कई लोग दिनभर में करीब 10 से भी ज्यादा कप चाय पीते हैं.

आंख खुली नहीं कि बेड पर चाय की फरमाईश होती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह आदत आपको  नुकसान पहुंचाती है.

चाय की चुस्की के खतरे
आम तौर पर सुबह हमारा पेट खाली रहता है इसलिए पहले हल्का-फुल्का कुछ खा लेना जरूरी है. चाय पीने से पहले एक ग्लास पानी पियें. चाय पीने के बाद नाश्ता कर लें, ऐसा करने से सुबह की चाय शरीर पर बुरा असर नहीं करेगी.
सुबह सुबह आप चाय की जगह नींबू, जीरे, सौंफ, आंवला, मेथी का पानी ले सकते हैं. फलों और सब्जियों का जूस पी सकते हैं.

चाय पीने के नुकसान

घबराहट होना
ज्यादा चाय पीने से घबराहट होने लगती है. इस दौरान आप काफी असहज महसूस करते हैं. चाय में टैनिन होता है. ये आपकी परेशनी को बढ़ा सकता है. इसमें कैफीन होता है. कैफीन का अधिक सेवन शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचता है.

सीने में जलन की समस्या
चाय का ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. ये आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ाती है. इस कारण सीने में जलन होने लगती है. चाय का ज्यादा सेवन करने के कारण एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी बढ़ सकती हैं.

अच्छी नींद न आना
बहुत से लोग देर तक काम करने के दौरान चाय का अधिक सेवन करते हैं. चाय में कैफीन अधिक मात्रा में होता है. इस कारण जब नींद लेने का समय होता है तो अच्छी नींद नहीं आ पाती है. चाय का अधिक सेवन नींद की क्वालिटी को खराब करता है. इस कारण आंखों के नीचे काले घेरे, मानसिक तनाव और एंग्जाइटी आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

पेट फूल जाता है
सुबह की चाय से एसिडिटी बनती है. पेट फूलता है, भूख नहीं लगती, थकान महसूस होती है. चाय में दूध और चीनी मिल जाने से एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव कम हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है.

हड्डियां होंगी कमजोर
खाली पेट चाय पीने से जोड़ों में दर्द की समस्या होती है. रात में नींद न आने से डिप्रेशन भी हो सकता है. 

एसिडिटी की प्रॉब्लम
चाय पीने से डाइजेशन कमजोर होता है, एसिडिटी होती है, डाइजेशन सिस्टम को मजबूत रखने वाले गट बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचता है और डाइजेशन की शिकायत हो जाती है.

मुंह से बदबू आना
चाय डाइजेशन सिस्टम के साथ बॉडी के अंदर कई अंगों को इफ़ेक्ट करती है, जिससे मुंह से बदबू आती है.

Trending news