Punjab News: शैक्षणिक सत्र की शुरआत में ही 91.44% स्कूली किताबें वितरित!
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2247544

Punjab News: शैक्षणिक सत्र की शुरआत में ही 91.44% स्कूली किताबें वितरित!

Punjab News: पंजाब के शिक्षा विभाग को मिली बड़ी सफलता. मान सरकार द्वारा प्रदेश के लगभग 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को नए शैक्षणिक सत्र की किताबें प्रदान करवा दी हैं. पंजाब के 23 जिलों के सभी स्कूलों में कुल 91.4% किताबें पहुंचाई गई हैं. कुछ जिले तो ऐसे भी है जहां किताबों के वितरण का आंकड़ा 90 प्रतिशत से ज्यादा है.

 

Punjab News: शैक्षणिक सत्र की शुरआत में ही 91.44% स्कूली किताबें वितरित!

Punjab News/मनोज जोशी: एक महत्वपूर्ण बदलाव में, पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के गतिशील नेतृत्व में 13 मई, 2024 तक 91.44% स्कूली किताबों की सफल डिलीवरी का जश्न मनाया जा रहा है. यह उपलब्धि पिछले वर्षों की ख़राब पुस्तक वितरण प्रणाली से एक बड़ा बदलाव दर्शाती है, जहां किताबें अक्सर देर से पहुंचती थीं, कभी-कभी अगस्त या सितंबर के अंत तक. 

हालांकि, पिछले दो वर्षों में, परिदृश्य बदल गया है, नई कक्षाओं में नामांकन के केवल एक महीने के भीतर छात्रों तक किताबें पहुंचने लगी हैं, जो कुशल प्रशासन और शैक्षिक प्रगति के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

स्कूल शिक्षा विभाग ने शेष पुस्तकों की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अपना समर्पण दोहराया है, अगले सप्ताह के भीतर वितरण पूरा करने की योजना है. इस सफलता की कहानी में गुरदासपुर 97% की प्रभावशाली डिलीवरी दर के साथ सब से आगे है, इसके बाद लुधियाना 96.2% और बरनाला 95% है.

यह उपलब्धि न केवल सरकार के अथक प्रयासों को दर्शाती है बल्कि शिक्षा को प्राथमिकता देने और पंजाब के युवाओं को सशक्त बनाने की उसकी अटूट प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करती है. सक्रिय उपायों और रणनीतिक योजना के माध्यम से, मुख्यमंत्री भगवंत मान के प्रशासन ने न केवल पिछली चुनौतियों पर काबू पाया है, बल्कि कुशल सेवा वितरण के लिए एक नया मानक भी स्थापित किया है, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य का वादा करता है.

Trending news