हिमाचल के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने ज़ी मीडिया के साथ Exclusive Interview में इन मुद्दों पर की चर्चा
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2350063

हिमाचल के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने ज़ी मीडिया के साथ Exclusive Interview में इन मुद्दों पर की चर्चा

Rohit Thakur Exclusive Interview: एजुकेशन एक्सिलेंस 2024 ज़ी मीडिया के कॉनकेल्व में हिमाचल के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने खास बातचीत की. 

हिमाचल के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने ज़ी मीडिया के साथ Exclusive Interview में इन मुद्दों पर की चर्चा

Education Excellence 2024, Himachal Education Minister Rohit Thakur Interview: हिमाचल के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के साथ मंगलवार को ज़ी मीडिया ने खास बातचीत की. इस इंटरव्यू में शिक्षा मंत्री ने प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में तमाम योजनाएं, नई तकनीक और छात्रों के लिए रोजगार के मुद्दे पर बात की. आप भी पढ़िए उन्होंने क्या कहा..

सवाल- हिमाचल प्रदेश को पर्यटन के लिहाज से इंडिया में टॉप 10 पर रखा जाता है. आपको क्या लगता है कि शिक्षा के स्तर पर भी हिमाचल को टॉप 10 की रैंकिंग में रखा जा सकता है? 

जवाब- निश्चित रूप से हमारी सरकार कमिटेड है कि हमारा एजुकेशन सबसे अच्छा हो. अतीत में भी हिमाचल प्रदेश की बात करें शिक्षा की जगत में एक अपना नाम रहा है और साथ ही साथ टूरिज्म में भी कही ना कही समय के साथ कुछ कमियां भी आई. इन कमियों को पूरा करके शीघ्र हमारा प्रदेश फिर से शिक्षा के क्षेत्र में अग्निम रहे इसके लिए हम प्रयास कर रहे है. 

सवाल- पूरे भारत में नई शिक्षा नीति लागू हो चुकी है. आप इस नई शिक्षा नीति को कैसे देखते हैं? 

जवाब- हम इसका स्वागत करते हैं और हिमाचल सरकार प्रयास कर रही है कि चरणबद्ध तरीके इसको राज्य में लागू किया जाए. हालांकि, ऐसा कोई टाइम बाउंड कायर्क्रम इमसे नहीं है, लेकिन निश्चित रूप में इसमें कार्य किया जा रहा है क्योंकि आप जानते है कि हमारा पहाड़ी प्रदेश है तो कई तरह कि समस्याएं आती हैं. चाहे वो इंफ्रास्ट्रक्चर की बात हो या फिर मैन पावर की, लेकिन फिर भी मैं समझता हूं आने वाले समय में काफी हद तक ये सारी बातें इसको अमलीजामा पहनाया जाएगा. 

सवाल- राज्य में कई सारे इंस्टीट्यूट है, लेकिन फिर भी बच्चे बाहर जाकर पढ़ना पसंद करते हैं. ऐसे में क्या प्रदेश में एजुकेशन  को लेकर कोई कमी है?

जवाब- हिमाचल प्रदेश में पहले से लगभग सभी सरकारों ने देखा कि पहाड़ी राज्य होने से थोड़ी दिक्कतें होती है. हमारा राज्य जब अस्तित्व में आया तो हमारा लिटरेसी रेट 8 प्रतिशत था. जो आज बढ़ गया है. ऐसे में जो जो कमियां आ रही है उसको लेकर लगातार सरकार प्रयास कर रही है और आने वाले समय में हमारी शिक्षा की गुणवत्ता और इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छी होगी. 

सवाल- हिमाचल की कुछ युनिवर्सिटी में हाल ही में यौन शोषण के मामले सामने आए हैं. इस पर आप क्या Strict पॉलिसी ला रहे हैं?

जवाब- इस तरह की घटना बेहद दुखद और चिंताजनक है और जीरो टॉलरेंस के साथ सरकार इसपर काम कर रही है. निश्चित रूप से जो भी इसमें दोषी होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. हमारा पुलिस विभाग के पास प्रभाव करके कार्यक्रम चला है जिसके माध्यम से विशेषकर इस तरह के जो केस होते हैं. उसपर हर तरह से अंकुश लगाने के कदम उठाए जाएंगे. 

Trending news