हिमाचल के सोलन में है मशहूर लेखक सलमान रुशदी का बंगला, जानें क्यों किया गया हमला?
Advertisement

हिमाचल के सोलन में है मशहूर लेखक सलमान रुशदी का बंगला, जानें क्यों किया गया हमला?

सलमान रुशदी का हिमाचल प्रदेश के सोलन में शिल्ली रोड़ पर उपायुक्त रेजिडेंस के पास एक बंगला भी है, जिसमें करीब 14 कमरे, हॉल, बेड रूम, किचन और टॉयलेट है. बताया जाता है कि साल 2002 में वह आखिरी यहां आए थे. 

हिमाचल के सोलन में है मशहूर लेखक सलमान रुशदी का बंगला, जानें क्यों किया गया हमला?

Salman Rushdie: भारतीय मूल के मशहूर ब्रिटिश लेखक और अमेरिकी नागरिक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर एक कार्यक्रम के दौरान चाकू से जानलेवा हमला कर किया गया. इससे पहले भी उन्हें कई बार जान से मारने की धमकी भी दी गई थी. बता दें, उनकी एक किताब के सैटेनिक वर्सेज (The Satanic Verses) पर ईशनिंदा का आरोप लगाते हुए उन्हें जान से मारने की धमकी देते हुए फतवा जारी कर दिया. इसके अलावा ईरान में रुश्दी को मारने के लिए तीन मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम भी रखा. 

सोलन में है सलमान रुशदी का बंगला
बता दें, सलमान रुशदी का हिमाचल प्रदेश के सोलन में शिल्ली रोड़ पर उपायुक्त रेजिडेंस के पास एक बंगला भी है, जिसमें करीब 14 कमरे, हॉल, बेड रूम, किचन और टॉयलेट है. बताया जाता है कि साल 2002 में वह आखिरी यहां आए थे. उन्होंने वहीं किसी जानने वाले से कह दिया था कि वह इस बंगले की देखभाल करते रहें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि घर की मरम्मत के लिए समय-समय पर पैसे भेजता रहूंगा, लेकिन साल 2015 के बाद कोई पैसा नहीं आया, न तो घर की मरम्मत के लिए और न हीं गोविंद का वेतन आया. 

ये भी पढ़ें- LIVE: कॉमनवेल्थ गेम में गोल्ड जीतने के बाद पहली बार घर पहुंचे अमित पंघाल

कौन हैं सलमान रुशदी?
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सलमान रुशदी के बंगले (अनीश विला) का निमार्ण 1927 में किया गया था. इसके बाद यह बंगला रुशदी के दादा ने खरीद लिया. सलमान रुश्दी का जन्म 19 जून 1947 को मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था, लेकिन वह धर्म से दूर रहकर खुद को नास्तिक कहते थे. उन्होंने रुश्दी ने 1981 में उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रेन लिखा था, जिसके बाद उनकी यह किताब खूब बिकने लगी. ऐसे में उन्हें हर कोई जानने लगा था.  

WATCH LIVE TV

Trending news